डंकी के लिए मुंबई में बनाया मिनी पंजाब, लगा मोहल्ले से लेकर बाजार तक का सेटअप, जानें रियल पंजाब में शाहरुख खान क्यों नहीं की शूटिंग

चार साल के अंतराल के बाद इसी साल जनवरी में SRK की 'पठान' रिलीज हुई. इसने बॉक्स ऑफिर पर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. सितंबर में शाहरुख खान की 'जवान' आई तो इस फिल्म ने 'पठान' के ही रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए. अब उनकी तीसरी फिल्म 'डंकी' का इंतजार हो रहा है..

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

इन दिनों बॉक्स-ऑफिस पर धमाल मचाने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की एक और फिल्म आने वाली है. पिछली दो फिल्मों में उन्होंने लगातार 1,000 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. ये उन लोगों के लिए करारा जवाब जा रहा है, जो सवाल उठा रहे थे कि क्या किंग खान का करियर खत्म हो गया है. चार साल के लंबे अंतराल के बाद इसी साल जनवरी में SRK की 'पठान' रिलीज हुई और इसने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. इसके बाद सितंबर में शाहरुख खान की 'जवान' आई तो इस फिल्म ने 'पठान' के ही रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए. ऐसे में अब उनकी इसी साल आने वाली तीसरी फिल्म 'डंकी' का इंतजार बढ़ गया है. 

पंजाब की कहानी, मुंबई में शूटिंग 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाहरुख खान की 'डंकी' की कहानी पंजाब की है लेकिन इस फिल्म की शूटिंग मुंबई में हुई. पंजाब का पूरा सेट मुंबई में बनाया गया था. पंजाब के गांव वाले जितने भी सीन थे, सब मुंबई की फिल्म सिटी में शूट किए गए. इस फिल्म के लिए फिल्म सिटी में एक गांव का सेट बनाया गया और गांव से जुड़े सीन्स में रियलिटी लाने के लिए गांव जैसे घर, मोहल्ले, बाजार बनाए गए. फिल्म के कुछ सीन शोलापुर में भी शूट किए गए हैं.

पंजाब में क्यों नहीं हुई 'डंकी' की शूटिंग

किंग खान की फिल्म 'डंकी' को पंजाब में उन्हीं की वजह से शूट नहीं की गई. दरअसल, 'डंकी' को शूट करने का पूरा शेड्यूल 75 दिनों का था. चूंकि, शाहरुख खान का शेड्यूल इन दिनों काफी बिजी चल रहा है. उनके पास इतना समय नहीं था कि इस शूटिंग के लिए वे बार-बार पंजाब जा सकें. 'डंकी' के साथ 'जवान' की भी शूटिंग चल रही थी, इसलिए मुंबई से बाहर जाना उनके लिए इतना आसान नहीं था. इसलिए फिल्म की शूटिंग रियल लोकेशन पर नहीं की गई.

Advertisement

इस वजह से भी पंजाब में शूटिंग नहीं

'डंकी' की शूटिंग पंजाब में न होने का एक कारण और था कि कई बार ऐसा होता है, जब शाहरुख और सलमान जैसे एक्टर्स को देखने के लिए सेट्स पर भारी भीड़ जमा हो जाती है. फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी इसे लेकर किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते थे. वे नहीं चाहते थे कि फिल्म की तस्वीरें वायरल हो, इसलिए भी इसकी शूटिंग पंजाब में नहीं की गई.

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India