ज्यादातर फिल्मों में ऑरेंज कलर के कपड़े क्यों पहनती थीं मुमताज? वजह सुनकर रह जाएंगे हैरान

मुमताज को ज्यादातर स्क्रीन पर ऑरेंज कलर के आउटफिट में देखा गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो हमेशा ऑरेंज कपड़े क्यों पहनती थीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में 60 और 70 के दशक में अपनी खूबसूरती और दमदार एक्टिंग से इंडस्ट्री पर राज करने वाली दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज आज (31 जुलाई) अपना 77वां जन्मदिन मना रही हैं. उन्होंने अपने करियर में जूनियर आर्टिस्ट से लेकर सपोर्टिंग लीड और फिर मेन लीड तक का सफर तय किया और अलग मुकाम हासिल किया. उनका जन्म मुंबई में 31 जुलाई 1947 को हुआ था. मुमताज की फिल्मों की बात करें तो वह ज्यादातर फिल्मों में ऑरेंज कलर की साड़ी या सूट में डांस करते हुई नजर आती थीं. दूसरे रंग के कपड़े यूं तो एक्ट्रेस पर काफी जचते थे लेकिन ऑरेंज कलर उनके लिए काफी अलग था. उनके पसंदीदा रंगों में सबसे फेवरेट ऑरेंज ही था. यही वजह है कि वह कोशिश करती थीं कि स्क्रीन पर वह अपने पसंदीदा कलर के आउटफिट में जरूर नजर आएं.

मुमताज ने महज 11 साल की उम्र में पर्दे पर डेब्यू किया और 'सोने की चिड़िया' फिल्म से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मी सफर शुरू हुआ. इसके बाद वह 'वल्लाह क्या बात है', 'स्त्री' और 'सेहरा' जैसी कई फिल्मों में नजर आईं. उन्होंने 1963 में रिलीज हुई फिल्म 'गहरा दाग' में हीरो की बहन का किरदार निभाया. उन्होंने कई फिल्मों में साइड रोल भी किए.

काफी संघर्ष करने के बाद उन्हें लीड एक्ट्रेस के तौर पर भारत के मशहूर पहलवान और एक्टर दारा सिंह की फिल्म 'फौलाद' में रोल मिला. यह फिल्म हिट रही और लोगों ने उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया. अपनी फिल्मों को हिट कराने के लिए मेकर्स पर्दे पर उनकी जोड़ी को दिखाना चाहते थे. दारा और उन्होंने 16 फिल्मों में काम किया.

Advertisement

एक्ट्रेस अपने जमाने में एक्टिंग के लिए तो तारीफें बटोर ही रही थीं. साथ ही हर बार नया एक्शन कर दर्शकों को चौंका भी रही थीं. मुमताज के नाम जो 16 एक्शन थ्रिलर मूवीज हैं उसमें 'फौलाद' के अलावा, 'वीर भीमसेन', 'टार्जन कम्स टू डेल्ही', 'सिकंदर-ए-आजम', 'रुस्तम-ए-हिंद', 'राका', 'डाकू मंगल सिंह', 'टार्जन एंड किंग कॉन्ग', 'जंग और अमन', 'बॉक्सर', 'दो दुश्मन', 'ज्योत जले', 'सैमसन', 'आंधी और तूफान', 'हरक्यूलस' और 'जवान मर्द' शामिल है. उन्हें बॉलीवुड की स्टंट क्वीन का टैग मिला.

Advertisement

दारा सिंह के अलावा उनकी जोड़ी दिग्गज एक्टर राजेश खन्ना के साथ भी हिट रही. दोनों ने एक साथ 'दो रास्ते', 'सच्चा- झूठा', 'आपकी कसम', 'दुश्मन', 'रोटी' जैसी फिल्मों में काम किया. पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो जब उनका करियर ऊंचाइयों पर था तब उन्हें अफ्रीका के एक बिजनेसमैन मयूर माधवानी से प्यार हो गया और 1974 में शादी कर फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया. शादी के बाद वह विदेश में शिफ्ट हो गई. उनकी दो बेटियां हैं. बड़ी बेटी नताशा माधवानी और छोटी बेटी का नाम है तान्या माधवानी.

Advertisement

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
PM Modi Birthday: Sand Artist Sudarsan Pattnaik ने PM मोदी के जन्मदिन के लिए खास सैंड स्कल्पचर बनाया