शोले में वीरू नहीं ठाकुर बनना चाहते थे धर्मेंद्र, लेकिन इश्क की खातिर बदलना पड़ा फैसला

शोले ऐसी फिल्म है जिसका हर कैरेक्टर यादगार है. चाहे वह गब्बर हो या फिर सूरमा भोपाली या फिर वीरू और ठाकुर. आप जानते हैं कि फिल्म के वीरू याना धर्मेंद्र पहले ठाकुर का रोल करना चाहते थे. जानें क्यों बदला उन्होंने फैसला.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में जब भी सुपरहिट और यादगार फिल्मों का जिक्र होता है तो शोले का नाम जरूर आता है. बड़े-बड़े सितारों से भरी शानदार फिल्म को लोग अब भी देखना पसंद करते हैं. फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया भादुड़ी, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, संजीव कुमार और अमजद खान जैसे स्टार्स ने काम किया था और जबरदस्त कहानी ने इसे कालजयी फिल्म बना दिया. फिल्म में एक तरफ अमिताभ और जया की जोड़ी थी और दूसरी तरफ धर्मेंद्र और हेमा की जोड़ी ने लोगों का दिल जीत लिया था. ठाकुर का रोल संजीव कुमार ने किया था. देखा जाए तो संजीव कुमार ने अपनी संजीदगी से ठाकुर के रोल में जान डाल दी थी लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पहले ये रोल धर्मेंद्र करना चाहते थे. लेकिन एक मजबूरी के चलते वो वीरू बनने के लिए तैयार हो गए. चलिए जानते हैं इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक किस्सा.

शोले के लिए जब रमेश सिप्पी कास्टिंग कर रहे थे तो उनके साथ फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर भी एक्टरों की परख कर रहे थे. रमेश सिप्पी ने जब धर्मेंद्र को फिल्म की कहानी सुनाई तो धर्मेंद्र ने कहा कि वो वीरू की बजाय ठाकुर बलदेव सिंह का किरदार करना चाहते हैं. धर्मेंद्र को लगा कि ठाकुर का किरदार फिल्म में सबसे मजबूत है और वो उसे निभा सकते हैं. रमेश सिप्पी ने कहा कि ठाकुर का रोल संजीव कुमार को दिया गया है. अगर धर्मेंद्र ठाकुर का रोल करना चाहते हैं तो वीरू का रोल संजीव कुमार को दे दिया जाएगा. ये सुनकर धर्मेंद्र परेशान हो गए.

शोले में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी 

Advertisement

दरअसल कुछ समय पहले ही संजीव कुमार फिल्म में बसंती बनी हेमा मालिनी को प्रपोज किया था. उस वक्त धर्मेंद्र भी हेमा से मोहब्बत करने लगे थे. उन्हें लगा कि अगर संजीव कुमार वीरू बने तो उनकी जोड़ी हेमा के साथ बन जाएगी. इसलिए धर्मेंद्र ने बिना ना नुकर किए तुरंत वीरू का रोल करने के लिए हामी भर दी. इस फिल्म के बाद धर्मेंद्र और हेमा की जोड़ी सुपरहिट हो गई थी और दोनों के बीच प्यार और गहरा हो गया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon
Topics mentioned in this article