144 फिल्मों में बने पुलिस अफसर, इस एक्टर को देख पुलिसवाले भी करते थे सैल्यूट, गिनेज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम, बेटी बनी धर्मेंद्र की हीरोइन

बॉलीवुड के इस एक्टर पुलिस अफसर के किरदारों के लिए पहचाना जाता है. इसका नाम गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है और बेटी धर्मेंद्र के साथ फिल्म कर चुकी है. जानते हैं नाम.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

कुछ एक्टर अपनी जबरदस्त एक्टिंग और किरदार से दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं. 1970 और 80 के दशक में कई ऐसे एक्टर हुए जिन्हें दर्शक एक ही रोल में बार-बार देखना चाहते थे. पुलिस अधिकारी के किरदार से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले एक्टर जगदीश राज को लेकर दर्शकों में कुछ इसी तरह की दीवानगी थी. जिसका नतीजा यह हुआ कि इस टैलेंटेड एक्टर ने दो-चार नहीं बल्कि 144 फिल्मों में सिर्फ पुलिस अधिकारी का रोल निभाया. पर्दे पर 144 बार पुलिस अधिकारी का किरदार निभाने के लिए उनका नाम गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम
बॉलीवुड के साथ-साथ जगदीश राज के काम से हॉलीवुड डायरेक्टर्स भी प्रभावित थे. बताया जाता है कि हॉलीवुड के एक कास्टिंग डायरेक्टर ने जगदीश के काम से प्रभावित होकर एक्टर से मिलने की इच्छा जताई थी. इसके बाद गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की जांच टीम को बुलाया गया. 144 फिल्मों में एक जैसा किरदार (पुलिस अफसर का किरदार) निभाने के लिए एक्टर जगदीश राज खुराना का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. इस तरह मोस्ट टाइपकास्ट एक्टर का रिकॉर्ड एक्टर जगदीश राज के नाम है. जगदीश राज की बेटी अनीता राज हैं जो धर्मेंद्र के साथ नौकर बीवी का फिल्म में नजर आ चुकी हैं. 

पुलिस वाले करते थे सलाम
पुलिस के किरदार ने उन्हें ऐसी पहचान दिलाई कि एक्टर को सड़क पर देखकर पुलिस वाले भी सलाम करते थे. ऐसा कहा जाता है कि जगदीश राज पहले ऐसे बॉलीवुड एक्टर थे जिनकी सिक्योरिटी चेकिंग नहीं होती थी. पुलिसवालों के लिए एक्टर किसी रोल मॉडल से कम नहीं थे. यह भी बताया जाता है कि जगदीश राज का कभी भी चालान नहीं कटता था. 1992 में एक्टर ने फिल्मी करियर से संन्यास ले लिया था. 28 जुलाई 2013 को सांस की बीमारी के चलते 85 साल की उम्र में एक्टर का निधन हो गया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
शादी के बंधन में बंधे Aditi Rao Hydari और Siddharth, कपल की वेडिंग फोटोज ने जीता दिल