खूबसूरती में मुधबाला को दी टक्कर, दो शादियां फिर भी तन्हाई में तोड़ा दम- जानते हैं इस एक्ट्रेस का नाम

Nalini Jaywant: मधुबाला को सदाबहार एक्ट्रेस कहा जाता है. उनकी खूबसूरती की मिसाल दी जाती है. लेकिन हिंदी सिनेमा की एक ऐसी एक्ट्रेस रही है जिनकी खूबसूरती की तुलना मधुबाला से की जाती थी. फोटो में दिख रही इस एक्ट्रेस को पहचाना क्या?

Advertisement
Read Time: 3 mins
Nalini Jaywant: ये एक्ट्रेस कभी रही सुपरस्टार, तन्हाई में गुजारने पड़े आखिरी दिन
नई दिल्ली:

बॉलीवुड की सबसे हसीन एक्ट्रेस की बात होती है तो मधुबाला का नाम सबसे ऊपर आता है. ये बहुत कम जानते हैं कि उस दौर में एक और एक्ट्रेस थी, जो खूबसूरती में किसी से कम नहीं थी. बहुत से फैंस तो उन्हें इस कम्पेरिजन में मधुबाला से ऊपर ही रखा करते थे. ये एक्ट्रेस थीं नलिनी जयवंत. खूबसूरती में बेमिसाल, एक्टिंग में लाजवाब और हिमाकती इतनी कि उस दौर में ही टू पीस पहनकर हलचल मचा दी थी. किस्मत ने उन्हें शौहरत की बुलंदियों तक पहुंचाया और मौत ने उतना ही बुरा वक्त दिखाया. दो दो शादियां करने वाली इस एक्ट्रेस को आखिरी वक्त में कफन उड़ाने वाला भी कोई नसीब नहीं हुआ.

इस फिल्मी घराने से ताल्लुक

चालीस से पचास के दशक में फिल्मी इंड्स्ट्री पर राज करने वाली नलिनी जयवंत, एक्ट्रेस शोभना समर्थ की बहन थीं. यानी कि नूतन और तनूजा की मासी और काजोल की रिश्ते में नानी हुईं. अपने दौर में नलिनी जयवंत ने एक से बढ़ कर एक फिल्मों में काम किया और लंबी चौड़ी फैन फॉलोइंग खड़ी की. वैसे तो उन्होंने बहुत से एक्टर्स के साथ काम किया लेकिन अशोक कुमार के साथ उनकी  जोड़ी बहुत पसंद की गई. उस दौर में उनकी खूबसूरती के कायल उन्हें मधुबाला से भी सुंदर माना करते थे. फिल्मी मेगजीन के पोल में वो अव्वल ही आईं थीं.

Advertisement

दो शादियां लेकिन फिर भी रहीं तन्हा

नलिनी जयवंत ने अपनी जिंदगी में दो शादियां की. पहली डायरेक्टर वीरेंद्र देसाई से और दूसरी शादी की एक्टर प्रभु दयाल से. प्रभु दयाल कई फिल्मों में उनके कोस्टार भी रहे. उनकी पहली शादी ज्यादा नहीं चली, तीन साल में ही उनका तलाक हो गया. दूसरी शादी खूब लंबी चली लेकिन साल 2001 में उनके पति का निधन हो गया. इस सदमे को नलिनी जयवंत झेल नहीं पाईं और तन्हाई में जीने लगीं. उन्होंने किसी से भी मिलना जुलना बंद कर दिया. वो चेंबूर के अपने घर में अकेले ही रहती थीं. जहां मौत के बाद उनकी लाश कई दिन तक सड़ती रही. इसकी  जानकारी पड़ोसियों को भी तीन दिन बाद हुई जब एक अनजान शख्स आया और उनकी डेडबॉडी लेकर चला गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hindenburg Conspiracy China Connection: महेश जेठमलानी की पोस्ट और SEBI से खुली Adani के खिलाफ साज़िश