सफल हुआ चंद्रयान-3, फिल्मी सितारों ने भी इंडिया की इस कामयाबी पर यूं जताई खुशी

अंतरिक्ष की दुनिया में भारत ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. चंद्रयान 3 मिशन सफल हो गया है. विक्रम लैंडर के तय पॉइंट पर पहुंचकर इस मिशन को पूरा कर लिया है. जिसके बाद भारत ने दुनियाभर में अपना नाम रौशन कर लिया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

अंतरिक्ष की दुनिया में भारत ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. चंद्रयान 3 मिशन सफल हो गया है. विक्रम लैंडर के तय पॉइंट पर पहुंचकर इस मिशन को पूरा कर लिया है. जिसके बाद भारत ने दुनियाभर में अपना नाम रौशन कर लिया है. वहीं चंद्रयान 3 के सफल मिशन को लेकर देश की कई हस्तियां अपनी खुशी जाहिर कर रही हैं. इस सफल मिशन को लेकर फिल्मी सितारों ने भी अपनी खुशी जाहिर की है. विक्रम के लैंड करने के बाद सितारों ने सोशल मीडिया के जरिए खुशी जाहिर की और भारत की इस सफलत के वैज्ञानिकों को बधाई दी है.

चंद्रयान 3 के मिशन को लेकर सितारों के रिएक्शन...

Advertisement
Advertisement
Advertisement

भारत मून मिशन चंद्रयान-3 के आज शाम चंद्रमा की सतह पर उतरा. इसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 के लैंडिंग से पहले के 20 मिनट को भारत के लिए " टेरर के 20 मिनट " कहा है. आज शाम 6.04 बजे होने वाली चंद्रयान-3 की लैंडिंग का पूरे देश में लाइव टेलीकास्ट किया गया. इस कार्यक्रम के लिए स्कूल खुले रहे. इस लैंडिंग लाइव टेलीकास्ट शाम 5.20 बजे इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और डीडी नेशनल पर शुरू हुआ. शाम 6.04 बजे विक्रम लैंडर, रोवर प्रज्ञान को लेकर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की है.

Advertisement

आपको बता दें कि चंद्रमा लैंडर को 14 जुलाई को एलवीएम 3 हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन पर लॉन्च किया गया था. इसे 5 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया गया था. लैंडर विक्रम का नाम विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है, जिन्हें व्यापक रूप से भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है. चंद्रयान मिशन के बाद इसरो के पास कई परियोजनाएँ हैं, उनमें से एक सूर्य का अध्ययन करने का मिशन, और एक मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम, गगनयान है. सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष-आधारित भारतीय वेधशाला, आदित्य-एल1, संभवतः सितंबर के पहले सप्ताह में लॉन्च के लिए तैयार हो रही है.
 

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence