एक करोड़ में बनी कॉमेडी फिल्म ने कमाए थे सात करोड़, 40 दिन में हुई थी शूट- 45 साल बाद भी है बेजोड़

हिंदी सिनेमा की एक ऐसी फिल्म है जिसे सिर्फ 40 दिन के अंदर डायरेक्टर के बंगले में ही शूट कर लिया गया था. फिल्म रिलीज होने के बाद कल्ट क्लासिक साबित हुई. जानते हैं इसका नाम?

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

चालीस दिन में फिल्म की शूटिंग को पूरा कर लेना कोई मजाक नहीं है. फिर फिल्म की शूटिंग का ठिकाना ऐसी जगह हो जो खुद डायरेक्टर का अपना बंगला हो तो कहने ही क्या? ऐसा ही कुछ 45 साल पुरानी एक फिल्म के साथ हुआ था, जिसे डायरेक्टर ने बहुत ही आसानी के साथ पूरी टीम के साथ शूट किया और ये कॉमेडी फिल्म हिंदी सिनेमा इतिहास की कल्ट फिल्म कहलाई. यही नहीं, इस फिल्म का रीमेक भी बना जिसमें अजय देवगन और अभिषेक बच्चन थे और इसके निर्देशक रोहित शेट्टी थे. क्या आप लगा पाए अनुमान, नहीं तो हम बताते हैं आपको नाम.

हम यहां बात कर रहे हैं अमोल पालेकर-उत्पल दत्त की क्लासिक कॉमेडी फिल्म गोलमाल की. इस फिल्म को रिलीज हुए 45 साल से ज्यादा का समय हो चुका है मगर आज भी अगर इस फिल्म को देख लो तो दिन बन जाता है. 1 करोड़ के बजट में बनीं इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7 करोड़ की कमाई की थी. 

गोलमाल को ऋषिकेश मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था. फिल्म की खास बात ये थी कि इसकी पूरी शूटिंग एक ही बंगले में हुई थी. वो बंगला किसी और का नहीं बल्कि खुद ऋषिकेश मुखर्जी का था. जिसमें उत्पल दत्त का घर, ऑफिस, अमोल पालेकर का घर और पार्टी का गार्डन सब इसी बंगले के हिस्से थे. इस फिल्म को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगा था. 40 दिन में ये फिल्म बनकर तैयार हो गई थी.

Advertisement

गोलमाल की स्टारकास्ट की बात करें तो फिल्म में अमोल पालेकर, उत्पल दत्त, बिंदिया गोस्वामी, देवेन वर्मा और डेविड अब्राहम अहम किरदार निभाते नजर आए थे. इस फिल्म में डायरेक्टर पहले बिंदिया की जगह रेखा को कास्ट करना चाहते थे. मगर बाद में उन्हें एहसास हुआ कि मेल सेंट्रिक फिल्म में इतनी बेहतरीन एक्ट्रेस को लेना उनका टैलेंट वेस्ट करने जैसा होगा. जिसके बाद उन्होंने रेखा को कास्ट करने का आइडिया ड्रॉप कर दिया और बिंदिया को कास्ट किया.

Advertisement

गोलमाल फिल्म में डायरेक्टर ने सिर्फ चार गाने ही रखे थे. जो चारों ही चार्टबस्टर थे. फिल्म के टाइटल सॉन्ग को खुद आरडी बर्मन ने गाया था. जिसने हर जगह बवाल मचा दिया था. गोलमाल को आज भी लोग बहुत ही इंटरेस्ट के साथ देखना पसंद करते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग