इस शख्स के एक पंच में था इतना दम, चुटकियों में चित हो जाता था फाइटर- बता सकते हैं इस मार्शल आर्ट के किंग का नाम

एक पंच में सामने वाले को ढेर करने की कूव्वत. फाइटिंग कुछ ऐसी कैमरे में कैद करनी मुश्किल. जानते हैं मार्शल आर्ट के इस किंग को जिसने कुछ फिल्मों से ही दुनियाभर में मचा डाली थी धूम.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

पतला दुबला सा जिस्म, कम उम्र वाले इस नौजवान को देखकर कौन ये मानेगा कि इसके पंच में इतना दम होगा कि सामने खड़ा व्यक्ति मुकाबला शुरू होने से पहले ही हार मान ले. दुनिया भर में मार्शल आर्ट को पहचान दिलाने वाला और इस विधा का सिरमौर बनने वाला ये फाइटर बहुत कम समय में एक्शन प्रेमी लोगों का फेवरेट बन गया. कम उम्र में ही उन बुलंदियों को छू लिया जिस तक पहुंचने के लिए बड़े-बड़े सितारे बड़ी तैयारी करते हैं. इस इंस्टाग्राम पिक में दिख रहे इस कम उम्र नौजवान को देखकर क्या आप पहचान पाए कि ये मार्शल आर्ट को पर्दे पर फेमस करने वाला सबसे बड़ा सितारा है. 

इस पतली दुबली सी कद काठी पर मत जाइए. ये दुनिया का सबसे मशहूर मार्शल आर्ट एक्सपर्ट ब्रूस ली है. जिनके नाम से ही दूसरे फाइटर कांपते थे. ब्रूस ली के मार्शल आर्ट के सफर की शुरुआत हॉन्गकॉन्ग से हुई. जहां उनकी मां ने उन्हें मार्शल आर्ट एक्सपर्ट इप मान के पास भेजा. उसके बाद वो अमेरिका गए. यहां पहली बार ब्रूस ली ने कुंग फू सिखना शुरू किया. बतौर मार्शल आर्टिस्ट उनकी ताकत को पहचान तब मिली जब उन्होंने अमेरिका के लड़ाके वोंग जैक मान को हरा दिया. महज डेढ़ मिनट में ब्रूस ली अपनी रफ्तार से इस मुकाबले को जीत गए. बताया जाता है कि उनकी स्पीड इतनी थी कि शूट के बाद सीन की रफ्तार कम करनी पड़ती थी ताकि वो रियल लगे. 

Advertisement
Advertisement

अपने छोटे से करियर में ब्रूस ली ने वो शोहरत हासिल की जो सितारों को लंबे समय तक काम करने के बाद मिलती है. 18 साल की उम्र में वो बीस फिल्मों में काम कर चुके थे. उनके फैंस दुनियाभर में मौजूद थे, जिनके लिए 1973 का जुलाई एक बुरी खबर लेकर आया. जिस मार्शल आर्टिस्ट से अच्छे अच्छे सूरमा खौफ खाते थे वो आर्टिस्ट मौत से हार गया. यूं उनका चले जाना लंबे समय तक रहस्य ही बना रहा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
42 साल पहले हिजबुल्लाह के वजूद में आने की असली कहानी
Topics mentioned in this article