किंग हैं शाहरुख खान तो बॉक्स ऑफिस की क्वीन हैं दीपिका पादुकोण

2007 में दीपिका पादुकोण और शाहरुख़ की जोड़ी पहली बार ओम शांति ओम में नज़र आयी और तब से लेकर अब तक छोटे बड़े किरदारों में ये दोनों क़रीब 7 फ़िल्मों में एक साथ नज़र आ चुके हैं

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

2007 में दीपिका पादुकोण और शाहरुख की जोड़ी पहली बार ओम शांति ओम में नज़र आयी और तब से लेकर अब तक छोटे बड़े किरदारों में ये दोनों करीब 7 फिल्मों में एक साथ नजर आ चुके हैं. 2023 में शाहरुख-दीपिका दो बड़ी कामयाब फिल्मों में नज़र आये, जिसके बाद शाहरुख खान रहे बॉक्स ऑफिस के किंग, पर अभिनेत्रियों में सिर्फ दीपिका पादुकोण ही ऐसी अभिनेत्री हैं, जो 2023 और 24 में बॉक्स ऑफिस की क्वीन रहीं हैं, बल्कि पिछले काफी समय से अभिनेत्रियों के बीच नंबर के पायदान पर रही हैं.

2024 में भी उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें पहले आयी फाइटर और फिर कल्कि 2898 एडी जहां फिल्म में कई बड़े अभिनेता हैं, पर अभिनेत्री सिर्फ एक दीपिका पादुकोण, जिनके इर्द गिर्द घूमती है फिल्म की कहानी और ये फिल्म अब तक दुनिया भर में 1011 करोड़ का बिज़नेस कर चुकी है. दीपिका अकेली ऐसी अभिनेत्री हैं, जिनके नाम लगातार दो साल तीन हजार करोड़ी फिल्म और एक हिट फिल्म है. 2023 में पठान, कमाई 1047 करोड़ फिर जवान, कमाई 1160 करोड़, 2024 में कल्कि अब तक 1011 करोड़ और 354.75 करोड़ कमाकर दीपिका ऋतिक की फिल्म फाइटर हिट की श्रेणी में रही. यानी दीपिका की इन चारों फ़िल्मों का कुल कलेक्शन रहा 3572.75 करोड़.

फिल्म कारोबार विशेषज्ञ गिरीश वानखेड़े का कहना है, "दीपिका नो डाउट न. 1 अभिनेत्री हैं  ना सिर्फ परसेप्शन में बल्कि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में भी सिर्फ दीपिका ही हैं, जिनके नाम अब तक तीन 1000 करोड़ कमाने वाली फिल्में हैं, साथ ही इस साल उनकी फाइटर भी हिट रही, मुझे नहीं लगता की इतने बड़े बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड किसी और अभिनेत्री के पास हैं वो भी लगातार दो साल". दीपिका भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा मेहनताना लेने वाली अभिनेत्री हैं, जिनका मेहनताना करीब 30 करोड़ के आस पास है. वहीं 2023 में उनकी ब्रांड वैल्यू करीब डॉलर 96 मिलियन रही ब्रांड्स, फ़िल्मकार और दर्शकों के लिए भी दीपिका पसंदीदा अभिनेत्री हैं. इस साल दीपिका सिंघम अगेन में भी नजर आयेंगी जो कि एक सुपर हिट फ्रैंचाइज है. 

Advertisement

यानी 2024 में दीपिका की 3 फ़िल्में और उनके नाम बॉक्स ऑफिस के आँकड़ों में और इज़ाफ़ा. वरिष्ठ पत्रकार मीना अय्यर दीपिका को गोल्डन गर्ल बताते हुए कहती हैं, "दीपिका बेशक न. 1 हैं और उन्होंने ये जगह पिछले 10 सालों से बनाई हुई है और हाल ही में उन्हें एक हीरो के तौर पर देखा जा सकता है क्योंकि उनकी फ़िल्में जैसे ‘ जवान ‘, ‘ पठान ‘, ‘कल्कि: 2898 ए डी ‘ और ‘ फाइटर ‘ जैसी फ़िल्म ने दुनियाभर में बेहतरीन कमाई कर बॉक्स ऑफिस पर बड़ा योगदान दिया है. वो फ़िल्मों में करने के लिए क़रीब 30 करोड़ के आस पास फी लेती हैं और फ़िल्म में उनका होना काफ़ी महत्व रखता है. उन्हें पसंद करने वाले दर्शकों ने उन्हें ग्लोबल स्टार बनाया है".

Advertisement

पैन इंडिया फ़िल्में, हिन्दी सिनेमा और हॉलीवुड फ़िल्मों दीपिका ने काम किया है जिसके बाद से उनके नाम के साथ ग्लोबल स्टार के टैग से नवाज़ा गया. वो माँ बनाने वाली हैं पर उनकी अगली फ़िल्म द इंटर्न का एलान हो चुका है और डिलीवरी के कुछ वक़्त बाद वो इसपर काम करना शुरू करेंगी.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment