थ्री इडियट्स के 'वायरस' कभी करते थे वेटर की नौकरी, 42 साल की उम्र में ऐसे बदली किस्मत

बोमन ईरानी ने जब फिल्मों में डेब्यू किया तब वे 42 साल के थे. शुरू से ही बोमन को फोटोग्राफी करने के शौकीन थे. 12वीं क्लास में वे स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे. इस फोटोग्राफी के लिए उन्हें कुछ मेहनताना भी मिल जाता था.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

बोमन ईरानी बॉलीवुड का जाना माना नाम हैं. थ्री इडियट्स के 'वायरस' और मुन्ना भाई एमबीबीएस के 'डॉक्टर अस्थाना' के नाम से उन्हें सभी जानते हैं. इस लाजवाब एक्टर का जन्म  2 दिसंबर 1959 को हुआ था. बोमन ने बॉलीवुड में कदम उस उम्र में रखा जिस उम्र में और लोग अपने करियर के चरम पर थे. अपनी उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच कर भी बोमन ने  सफलता के झंडे गाड़े. एक्टर के जन्मदिन पर हम आपसे साझा कर रहे हैं उनके जीवन और करियर से  जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

42 साल की उम्र में किया फिल्मों में डेब्यू

बोमन ईरानी ने जब फिल्मों में डेब्यू किया तब वे 42 साल के थे. शुरू से ही बोमन को फोटोग्राफी करने के शौकीन थे. 12वीं क्लास में वे स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे. इस फोटोग्राफी के लिए उन्हें कुछ मेहनताना भी मिल जाता था. पहली बार उन्होंने प्रोफेशनली फोटोग्राफी पुणे में बाइक रेस के लिए की थी. फिर बोमन को मौका मिला मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का.

ताज होटल में की वेटर की नौकरी

मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन करने वाले बोमन ने मुंबई के ताज होटल में 2 साल तक वेटर और रूम सर्विस स्टाफ का कम किया. बाद में कुछ परेशानियों के चलते उन्हें ये नौकरी छोड़नी पड़ी. बोमन की मां बेकरी की शॉप चलती थीं उनके साथ उन्होंने 14 साल तक काम किया. इसी बीच उनकी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई यहीं से उनकी तकदीर के दरवाजे खुलने शुरू हुए.

थियेटर की दुनिया में बनाई पहचान

श्यामक डावर की सलाह पर बोमन ने थियेटर ज्वाइन किया. उन्हें ज्यादातर कॉमेडी भूमिकाएं ही मिलती थीं. पारसी होने की वजह से वे पारसी किरदार ही ज्यादा करते थे. थियेटर की दुनिया में उनकी धीरे धीरे अलग पहचान बनने लगी. फिर 2001 में उन्हें दो इंग्लिश फिल्में मिलीं जिनका नाम थे 'एवरीबॉडी सेज आई एम फाइन' और 'लेट्स टॉक'.

मुन्ना भाई एमबीबीएस से मिली पहचान

मुन्ना भाई एमबीबीएस में उनको 2003 काम मिला और इस फिल्म से ही  उनकी एक अलग पहचान बन गई. बोमन की फिल्मों की फेहरिस्त अब लंबी हो चुकी है. उनकी 50 से अधिक फिल्में हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड, दोस्ताना, युवराज, थ्री इडियट्स, तीन पत्ती, हम तुम और घोस्ट, हाउसफुल, हाउसफुल 2 और संजू जैसी फ़िल्में शामिल हैं जिनमे उन्होंने बेहतरीन किरदारों में अपनी एक्टिंग के जलवे दिखाए हैं.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार