बॉलीवुड में अवॉर्ड खरीदने के किए जाते हैं दावे, लेकिन इस एक्टर ने ठुकरा दिया था ऑस्कर पुरस्कार, पढ़ें पूरा किस्सा

ऑस्कर अपने आप में ही एक बड़ा नाम है जिसके लिए लोग तरसते हैं. मगर एक बार एक एक्टर ने इसे लेने से मना कर दिया था. इतना ही नहीं वो अवॉर्ड लेने के लिए स्टेज पर भी नहीं गए थे. ये एक्टर मार्लोन ब्रांडो हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

This actor had rejected Oscar award: पुरस्कार मिलना एक सम्मान की बात होती है. फिल्मी दुनिया में भी पुरस्कारों की बल्ले-बल्ले है. लेकिन हिंदी सिनेमा में कई ऐसे भी स्टार हैं जिन्होंने पुरस्कार खरीदने की बात कही है. लेकिन एक ऐसे भी एक्टर हैं जिन्होंने ऑस्कर लेने से साफ इनकार कर दिया था. उन्होंने ये कदम बेवजह नहीं बल्कि एक खास वजह से उठाया था. इतना ही नहीं ये एक्टर अवॉर्ड लेने के लिए स्टेज पर भी नहीं गए थे. ये एक्टर मार्लोन ब्रांडो हैं. मार्लोन ब्रांडो को द गॉडफादर के लिए बेस्ट एक्टर के खिताब से नवाजा गया था. मगर उन्होंने एक वजह से इसे लेने से मना कर दिया था.

मार्लोन ब्रांडो ने 1973 में आई हॉलीवुड फिल्म द गॉडफादर में डॉन वीटो कोर्लियोनी का किरदार निभाकर इतिहास रच दिया था. मार्लोन की जगह स्टेज पर अवॉर्ड लेने के लिए उनकी जगह साशीन लिटिलफेदर पहुंची थीं. जैसे ही एक्टर का नाम अनाउंस हुआ तो उस समय साशीन स्टेज पर उठकर गईं. उन्होंने हाथ के इशारे से अवॉर्ड लेने से मना कर दिया था.

Advertisement

साशीन लिटिलफेदर ने स्टेज पर स्पीच दी और अवॉर्ड न लेने के पीछे की वजह बताई. 'हेलो, मेरा नाम साशीन लिटलफेदर है. मैं एक अपाचे (अमरीका की मूल निवासी) हूं और मैं नेशनल नेटिव अमेरिकन अफर्मेटिव इमेज कमेटी की प्रेजिडेंट भी हूं. मैं मार्लोन ब्रांडो की जगह इस अवॉर्ड को लेने यहां आई हूं. मैं अपनी स्पीच में बताना चाहती हूं वो ये अवॉर्ड क्यों नहीं लेना चाहते हैं. इसके पीछे का कारण अमेरिकन इंडियंस (अमेरिका के मूल निवासी) के साथ फिल्म इंडस्ट्री में होने वाला बर्ताव है.' उनकी स्पीच 15 पन्नों की थी. जो उन्होंने स्पीच के बाद प्रेस के साथ शेयर भी की थी. मार्लोन के ऑस्कर रिजेक्ट करने से हर कोई चौंक गया था. वहां बैठे सभी लोगों ने बहुत ही शांति से साशीन की स्पीच सुनी थी. अवॉर्ड फंक्शन के बाद कई लोगों ने इस पर रिएक्ट भी किया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
शादी के 8 साल बाद क्या Urmila Matondkar पति Mohsin Akhtar से ले रहीं तलाक?
Topics mentioned in this article