एक समय लता मंगेशकर को शादी में गाने के लिए एक करोड़ हुआ था ऑफर, सिंगर ने कहा था - 5 करोड़ दो तो...

भारत की कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर देश ही नहीं दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय थीं. उन्होंने प्रोफेशनल औऱ पर्सनल लाइफ को बेहद गरीमा के साथ जिया. उन्होंने संगीत की कला को एक सम्मान और मुकाम कर पहुंचाया.

Advertisement
Read Time: 14 mins
शादी में गाने के लिए लता मंगेशकर को करोड़ों रुपए हुआ था ऑफर
नई दिल्ली:

लता मंगेशकर महान गायिका थीं. भारत की कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर देश ही नहीं दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय थीं. उन्होंने प्रोफेशनल औऱ पर्सनल लाइफ को बेहद गरीमा के साथ जिया. उन्होंने संगीत की कला को एक सम्मान और मुकाम तक पहुंचाया. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहे वीडियो में उनकी बहन आशा भोसले ने सिंगर के संगीत को लेकर समर्पण और सम्मान के बारे बताया. यह वीडियो लोगों का दिल जीत रहा है. जीहां वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं, जिसमें आशा भोसले कहती दिख रही हैं कि एक फंक्शन में गाने के लिए लता मंगेशकर को 1 करोड़ रुपए ऑफर हुआ थे, लेकिन लता मंगेशकर ने यह कहते हुए मना कर दिया कि 5 करोड़ दोगे तो भी नहीं. 

लता मंगेशकर ने 1942 में अपने पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की मृत्यु के बाद अपने परिवार के पालन पोषण के लिए गायन शुरू किया. वह एक शास्त्रीय गायिका और थिएटर एक्टर भी थीं. बॉलीवुड में लता मंगेशकर को अपना पहला बड़ा ब्रेक 1948 की फिल्म मजबूर के गाने दिल मेरा तोड़ा से मिला. हालांकि, फिल्म महल (1949) का उनका गाना ‘आएगा आने वाला' उनकी पहली बड़ी हिट बन गई. लता मंगेशकर ने हिंदी, मराठी, बंगाली और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में गाने गाए. उन्हें भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के साथ-साथ कई राष्ट्रीय और फिल्मफेयर पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया.

Advertisement

बता दें कि 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने  6 फरवरी, 2022 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. कोरोना वायरस से पीड़ित होने के बाद लता मंगेशकर को 8 जनवरी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. स्वर कोकिला के दुखद मृत्यू से पूरा देश शोक में डूब गया था. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में कई पुल ढहे, परेशानियों को लेकर क्या-क्या बोले लोग