इंडिया के सबसे महंगे म्‍यूजिक कंपोजर हैं ये शख्स, पहली फिल्म के लिए मिला था 25000 का चेक, आज नेटवर्थ जान उड़ेंगे होश

आज यानी 6 जनवरी को इंडिया के जाने माने म्यूजिक कंपोजर ए आर रहमान का बर्थडे है. इस साल वे अपना 57वां जन्‍मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि उनका नेट वर्थ क्‍या है और किस तरह वे लोगों के दिलों पर राज करने लगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
पहली फिल्म के म्यूजिक कंपोज करने पर एआर रहमान को मिले थे इतने रुपए
नई दिल्ली:

Happy Birthday AR Rahman: आमतौर पर हम संगीत की दुनिया में जब कंटेम्‍पररी और बेस्‍ट कंपोजर (Music Composer) की बात करते हैं तो जेहन में एआर रहमान (AR Rahman) का नाम सबसे पहले आता है. उन्‍होंने जिस दिन भारतीय फिल्‍मों की दुनिया में कदम रखा, उसी दिन इंडियन म्‍यूजिक कंपोजीशन फील्‍ड में जैसे रिवोल्‍यूशन आ गया. बता दें कि रहमान फिल्‍मों से पहले ऐड और जिंगल्‍स में संगीत देते थे और मणिरत्नम की फिल्‍म रोजा(Roja) से उन्‍होंने फिल्‍मों में संगीत देने की शुरुआत की थी.

रोजा से की थी शुरुआत

म्‍यूजिक डायरेक्‍टर एआर रहमान के काम को देखकर साल 1992 में मशहूर फिल्‍मकार मणिरत्‍नम ने अपनी फिल्‍म रोजा में संगीत देने के लिए उन्‍हें अप्रोच किया. रहमान तुरंत तैयार हो गए और इस फिल्‍म में एक से बढ़कर एक ऐसा संगीत दिया कि फिल्‍म का हर गाना सुपरहिट हो गए. यही नहीं, इस फिल्‍म में संगीत देने के लिए उन्‍हें नेशनल अवार्ड भी मिला. हालांकि कहा जाता है कि इस फिल्‍म के लिए रहमान को महज 25 हजार रुपये दिए गए थे.

Advertisement

अब अरबों के हैं मालिक

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आज रहमान एक फिल्‍म के लिए 8 करोड़ रूपये लेते हैं जबकि अपनी आवाज देने के लिए एक गाने का 3 करोड़ रुपये लेते हैं. आज वे 2000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा संपत्ति के मालिक हैं. उनका मंथली इनकम 15 करोड़ से ज्‍यादा है और सालाना इनकम 150 करोड़ से अधिक है.

लग्‍जरी कारों का है शौक

रहमान के पास दुनियाभर की लग्‍जरी कारें हैं. उनमें से कुछ हैं, जगुआर, मर्सडीज और वॉल्‍वो. इन हर कार की कीमत एक से ढेड़ करोड़ के आसपास है.

11 साल की उम्र से संगीत में कदम

एआर रहमान ने 11 साल की उम्र में कैसियो पियानो बजाना शुरू कर दिया था. इसके अलावा वे गिटार, पर्कशन, ड्रम, हार्पेजी, कॉन्टिनम फिंगरबोर्ड, कीबोर्ड, पियानो, अकॉर्डियन, गॉब्लेट ड्रम, कॉन्सर्ट वीणा आदि भी बजाने में माहिर हैं. बता दें कि जब वे छोटे थे तो उन्हें दूरदर्शन के वंडर बैलून में देखा गया था जहां वे एक साथ 4 कीबोर्ड बजाने वाले बच्‍चे के रूप में फेमस हुए थे.

Featured Video Of The Day
200 साल पुराना दौसा का ये मंदिर भक्तों से जानिए यहां की मान्यताएं