पठान का रिकॉर्ड तोड़ने वाली एनिमल की कामयाबी को इस दिग्गज संगीतकार ने बताया 'खतरनाक', बोले- जनता के हाथ में...

Javed Akhtar On Animal Success: रणबीर कपूर और संदीप वांगा रेड्डी की एनिमल जैसी फिल्मों की कामयाबी पर गीतकार जावेद अख्तर ने रिएक्शन दिया है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
एनिमल जैसी फिल्मों की सक्सेस पर बोले जावेद अख्तर
नई दिल्ली:

Javed Akhtar On Animal Success: रणबीर कपूर, अनिल कपूर, बॉबी देओल और रश्मिका मंदाना की फिल्म एनिमल ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कामयाबी हासिल की. हालांकि फिल्म को कई मायनों में बेकार भी कहा गया. लेकिन अब इस फिल्म की कामयाबी पर जावेद अख्तर ने रिएक्शन दिया है. दरअसल, संदीप रेड्डी वांगा की एनिमल पर कटाक्ष करते हुए, दिग्गज गीतकार और लेखक जावेद अख्तर ने कहा है कि प्रॉब्लमैटिक सीन्स वाली फिल्मों की कमर्शियल सक्सेस एक "खतरनाक" ट्रैंड है.

78 वर्षीय पटकथा लेखक ने हफ्ते की शुरुआत में औरंगाबाद में अजंता एलोरा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा की वर्तमान स्थिति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की. हालांकि, उन्होंने एनिमल का नाम नहीं बताया. गीतकार ने कहा, "मेरा मानना है कि आज युवा फिल्म निर्माताओं के लिए यह परीक्षा का समय है कि वे किस तरह के किरदार बनाना चाहते हैं, जिसकी समाज सराहना करे. उदाहरण के लिए, अगर कोई फिल्म है, जिसमें एक पुरुष एक महिला से अपने जूते चाटने के लिए कहता है या यदि कोई पुरुष कहे कि किसी महिला को थप्पड़ मारना ठीक है, और अगर फिल्म सुपर डुपर हिट है, तो यह बहुत खतरनाक है.''

इस बात से साफ तौर पर पता चलता है कि वह एनिमल के एक महत्वपूर्ण सीन का जिक्र कर रहे थे, जहां फिल्म का मुख्य किरदार रणविजय, जिसे रणबीर कपूर ने निभाया है. वह अपनी गर्लफ्रेंड जोया यानी तृप्ति डिमरी से उसके प्रति अपना प्यार साबित करने के लिए उसके जूते चाटने के लिए कहता है. इसे अलावा उन्होंने कहा, "आजकल, मुझे लगता है कि फिल्म निर्माताओं से ज्यादा बड़ी जिम्मेदारी दर्शकों की है.  दर्शकों को यह तय करना होगा कि किस तरह की फिल्में बनानी चाहिए और किस तरह की फिल्में नहीं बनानी चाहिए. साथ ही, किस तरह के मूल्य और नैतिकता पर्दे पर दिखानी चाहिए. हमारी फिल्मों में हमें क्या रिजेक्ट करना चाहिए, यह निर्णय आपके हाथ में है. गेंद फिलहाल ऑडियंस के पाले में है."

Advertisement

इसके अलावा जावेद अख्तर ने यह भी कहा, "आज लेखकों के सामने बड़ी चुनौती है कि किस तरह के हीरो को पर्दे पर पेश किया जाए. यह इसलिए है क्योंकि समाज में ही भ्रम है. जब समाज साफ तौर पर जानता है कि क्या सही है और क्या गलत, तब आपको बेहतरीन किरदार मिलते हैं. लेकिन जब समाज यह समझने में असमर्थ है कि क्या सही है और क्या गलत है, तो आप महान कैरेक्टर्स नहीं बना सकते. एक समय था जब लाइफ ईजी थी. अमीर लोगों को बुरा माना जाता था, और गरीब लोगों को अच्छा माना जाता था. लेकिन आज, हम सभी के दिमाग में यह सवाल है कि 'कौन बनेगा करोड़पति?' इसलिए हम अमीर लोगों को बुरा नहीं बना सकते क्योंकि हम खुद अमीर बनना चाहते हैं. तो, हम किसे बुरा कहें? और हम जेल भी नहीं जाना चाहते, हमारे ऊपर बहुत सारी बाधाएं हैं."

Advertisement

गौरतलब है कि एनिमल ने वर्ल्डवाइड लगभग 900 करोड़ की कमाई करते हुए शाहरुख खान की पठान को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि दर्शकों और आलोचकों के एक वर्ग ने एनिमल को स्त्री-द्वेषी और क्रूर रूप से हिंसक बताया है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM मोदी पहुंचे रूस, Putin से कई मुद्दों पर होगी बातचीत