सलीम-जावेद को समझने की कुंजी है एंग्री यंग मैन, तीन एपिसोड में सलीम खान और जावेद अख्तर की जिंदगी का फसाना

Angry Young Men Review: सलीम-जावेद की जोड़ी कैसे बनी?  इस जोड़ी की सफलता का राज क्या था? आखिर ऐसा क्या हुआ जो ये जोड़ी टूट गई? इन सारे सवालों के जवाब प्राइम वीडियो की डॉक्युसीरीज एंग्री यंग मैन में मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

A

नई दिल्ली:

Angry Young Men Review: सलीम-जावेद पर डॉक्युसीरीज एंग्री यंग मैन रिलीज हो गई है. प्राइम वीडियो की इस वेब सीरीज को नम्रता राव ने डायरेक्ट किया है. इस डॉक्युसीरीज को अगर एक शब्द में कहा जाए तो ये सलीम-जावेद को समझने की कुंजी है एंग्री यंग मैन. इसमें सलीम खान और जावेद अख्तर की पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक की झलक मिलती है. नम्रता राव ने तीन एपिसोड में सलीम खान और जावेद अख्तर के सलीम-जावेद बनने से लेकर फिर सलीम खान और जावेद अख्तर बनने तक की कहानी को पिरोया है. नम्रता राव की इस डॉक्युसीरीज सलीम-जावेद की फैमिली मेंबर्स से लेकर फिल्म एक्सपर्ट और फिल्म मेकिंग से जुड़े लोगों के इंटरव्यू भी शामिल हैं.

एंग्री यंग मैन के पहले एपिसोड में सलीम खान और जावेद अख्तर के संघर्षों को उन्हीं की जुबानी पेश किया गया है. सलीम खान बताते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब उन्हें आठ घंटे तक खड़े होने का काम करवा लेते थे, लेकिन पैसे के नाम पर अगले दिन आने के लिए कह देते थे. उनका संघर्ष लगभग 15 साल तक चला. उन्होंने बताया कि वह घर से पैसे मंगवा सकते थे क्योंकि किसी चीज की कोई कमी नहीं थी. लेकिन उन्होंने कभी घर से पैसे नहीं मांगे.

Advertisement

जावेद अख्तर बताते हैं कि वह 15 साल की उम्र में घर से निकल गए थे. एक दिन ऐसा भी था जब उनके पास पहनने को कपड़े नहीं थे और तीन दिन तक खाना भी नसीब नहीं हुआ था. लेकिन उन्हें इसी बात से संतुष्टि थी की कि कभी अपने जिंदगी को शब्दों में उकेरेंगे तो यही बातें कमाल की होंगी.

Advertisement

सलीम-जावेद की जोड़ी जब बनी तो दोनों ने सिप्पी फिल्म्स में सात से आठ साल तक काम किया और वो भी 750 रुपये में. इस तरह उन्होंने सिप्पी फिल्म्स के साथ कई कमाल की फिल्में लिखीं. 

Advertisement

एंग्री यंग मैन में अमिताभ बच्चन, सलमान खान, फरहान अख्तर, हेलेन, जोया अख्तर, ऋतिक रोशन, धर्मेंद्र, महेश भट्ट, राजकुमार हिरानी, श्याम बेनेगल, यश, रणवीर सिंह, हनी ईरानी, करन जौहर, प्रेम चोपड़ा, फराह खान, हेमा मालिनी, शबाना आजमी, सचिन पिलगांवकर और रीमा काग्टी भी सलीम-जावेद को लेकर अपनी बात रखते हैं. इस तरह नम्रता राव ने बॉलीवुड की उस जोड़ी से दर्शकों को रूबरू कराने की सफल कोशिश की है, जिन्होंने एक साथ 24 फिल्में लिखीं, जिसमें से 22 ब्लॉकबस्टर रहीं. सलीम-जावेद की डॉक्युसीरीज एंग्री यंग मैन सिनेमा के दीवानों के लिए परफेक्ट वॉच है.

Advertisement
Topics mentioned in this article