अमिताभ बच्चन नहीं थे Deewar के लिए पहली पसंद, मजबूरी की वजह से इस सुपरस्टार ने फिल्म करने से किया था इनकार

अमिताभ बच्चन की फिल्म दीवार सुपरहिट फिल्म रही है और उनकी सबसे कामयाब फिल्मों में से एक मानी जाती है. लेकिन आप जानते हैं, अमिताभ बच्चन इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
दीवार फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे अमिताभ बच्चन
नई दिल्ली:

Amitabh Bachchan was not first choice for Deewar Movie: अमिताभ बच्चन के करियर की कुछ ऐसी फिल्में हैं जिनकी कल्पना उनके बिना तो की ही नहीं जा सकती. उनका एंग्री यंगमैन अवतार और डायलॉग बोलने का अंदाज और स्टाइल सब ही बेमिसाल रहे हैं. लेकिन जैसा फिल्म इंडस्ट्री में अकसर होता है कि एक फिल्म के लिए कई सितारों को अप्रोच किया जाता है और फिर फिल्म किस स्टार की झोली में जाती है ये किसी को पता नहीं होता है. ऐसा ही कुछ अमिताभ बच्चन की फिल्म दीवार के साथ भी हुआ. दीवार में अमिताभ बच्चन के किरदार को इतना प्यार मिला कि उनके डायलॉग आज तक सुने जा सकते हैं. लेकिन ये भी सच है कि इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन पहली पसंद नहीं थे.

अमिताभ बच्चन की दीवार 1975 में रिलीज हुई थी. जिसे यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ शशि कपूर, नीतू सिंह, परवीन बाबी, इफ्तिखार, मदन पुरी, सत्येन कप्पू और मनमोहन कृष्ण लीड रोल में थे. फिल्म का बजट लगभग 1.30 करोड़ रुपये था जबकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7.50 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. इस तरह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. 

लीजिए हम आपको बताते हैं कि अमिताभ बच्चन से पहले ये रोल किस एक्टर को ऑफर हुआ था. बताया जाता है कि फिल्म के निर्माताओं ने इस फिल्म के लिए पहले शत्रुघ्न सिन्हा को अप्रोच किया था. लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा उन दिनों कुछ दूसरे प्रोजेक्ट में व्यस्त थे, जिस वजह से उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया. फिर जब ये फिल्म अमिताभ बच्चन के पास पहुंची तो उन्होंने इसके लिए हां कह दी और बाकी सब इतिहास बन गया. अमिताभ बच्चन की सबसे कामयाब फिल्मों में दीवार का नाम गिना जाता है और इसके डायलॉग तो बेहतरीन रहे हैं. फिल्म की कहानी और संवाद सलीम-जावेद के थे.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth Champions: भारत के Para-Athletes को गौरव सम्मान | Samarth By Hyundai