1985 में जब रिलीज हुई थी अमिताभ बच्चन की मर्द, फिल्म की दो टिकट के पैसे में खा सकते थे शाही पनीर

अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द याद है ? वही मर्द टांगेवाला. जिस साल ये फिल्म रिलीज हुई थी जानते हैं तब फिल्म की टिकट की कीमत कितनी हुआ करती थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

महंगाई की चर्चा तो आप आए दिन करते ही होंगे. नया बजट पेश होना हो तो महंगाई की चर्चा. कोई नया फोन लॉन्च हो जाए तो महंगाई की चर्चा. सब्जी मंडी चले जाएं तो सब्जी के भाव की चिंता. इस तरह से ये महंगाई का टॉपिक जो है वो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ चिपक सा गया है. मतलब ना चाहते हुए भी हम इसे याद कर ही लेते हैं. अब आज हम आपको इसी महंगाई के और चेहरे से मिलवाते हैं. इसे आप अब देखेंगे तो शायद महंगाई लगे ही ना लेकिन 39 साल पहले इसका एक अलग ही जलवा था.

क्या थी वो चीज जिसने छुटा रखे थे सबके पसीने ?

जिस तरह आज फिल्म देखना और बाहर खाना खाना महंगे शौक की कैटेगिरी में आता है उसी तरह कई साल पहले भी ये खर्च इतना ही बड़ा नजर आता था. मतलब ये कि भई या तो फिल्म ही देख लो या अच्छा खाना खा लो. हम बात कर रहे हैं साल 1985 की. इस साल अमिताभ बच्चन की मर्द, राम तेरी गंगा मैली, प्यार झुकता नहीं, अर्जुन, संजोग, गिरफ्तार जैसी हिट फिल्में आई थीं.

ये फिल्में उस साल की तगड़ी कमाई करने वाली फिल्में थीं. अब इनकी टिकट की कीमत सुनिए. उस वक्त एक फिल्म की टिकट की कीमत 4 से 5 रुपये की बीच हुआ करती थी. धीरे-धीरे रेट कम भी होते होंगे जैसे आज होते हैं लेकिन एक स्टैंडर्ड रेट यही हुआ करता था. फिल्म देखना भी किसी लग्जरी से कम नहीं होता था. अब इतने पैसे खर्च हो गए तो बाहर खाने की तो सोचिए मत.

Advertisement

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि उस समय जब फिल्म की टिकट 4 रुपये की हुआ करती थी तब शाही पनीर 8 रुपये प्लेट मिला करता था. यानी कि आप दो फिल्म की टिकट के पैसे में एक शाही पनीर खा सकते थे. अब फैसला आपके हाथ में आ गया कि या तो फिल्म देख लीजिए या शाही पनीर ही खा लीजिए.

Advertisement
Advertisement
Featured Video Of The Day
बीड़ी, सिगरेट का धुआं शरीर पर क्या और किस तरह असर डालता है? डॉक्टर से समझिए