अमिताभ बच्चन ने हेलीकॉप्टर से आकर दिया था मुहूर्त शॉट, तीन साल के लिए अटकी रही फिल्म, हीरोइन भी बदली, जानते हैं फिल्म का नाम

अमिताभ बच्चन अपनी इस फिल्म का मुहूर्त शॉट देने के लिए हेलीकॉप्टर से आए थे. उसके बाद ये फिल्म तीन साल के लिए अटकी रही. फिर जब रिलीज हुई तो ये एक कस्ट फिल्म साबित हुई. जानते हैं फिल्म का नाम...

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

एक फिल्म के मुहूर्त शॉट को बहुत ग्रैंड बनाने के लिए फिल्म के मेकर्स ने इतनी बड़ी प्लानिंग कर डाली की फिर तीन साल तक फिल्म की शूटिंग ही शुरू नहीं हो सकी. नतीजा ये हुआ कि लोग मान बैठे कि फिल्म अब बनेगी ही नहीं. लेकिन फिल्म बनी भी और जबरदस्त तरीके से हिट भी हुई. जिसमें दो धुरंधर एक्टर्स को एक साथ स्क्रीन पर ही देखने का मौका मिला. एक एक्ट्रेस के एक्टिंग करियर में नया अध्याय जुड़ा. इस फिल्म ने के गाने से लेकर स्टोरी तक का आज भी कोई मुकाबला नहीं है. क्या आप जानते हैं कौन सी थी ये फिल्म.

हेलीकॉप्टर पर आया हीरो

ये फिल्म थी साल 1982 में रिलीज हुई शक्ति. इस फिल्म से बहुत से अनोखे किस्से जुड़े हैं. फिल्ममेकर रमेश सिप्पी चाहते थे कि फिल्म का मुहूर्त शॉट बहुत अलग तरह से शूट किया जाए. इसलिए ये तय किया गया कि मुहूर्त शॉट के लिए फिल्म का हीरो हेलिकॉप्टर में बैठ कर आएगा. बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड एक्टर थे. फिल्म में दिलीप कुमार उनके पिता के रोल में थे. आईएमडीबी ट्रिविया के मुताबिक फिल्म का मुहूर्त श़ॉट 1977 में शूट हुआ. जिसके लिए अमिताभ बच्चन हेलीकॉप्टर में बैठकर आए और फिर दिलीप कुमार से बात करने लगे. लेकिन ये हेलीकॉप्टर शॉट फिल्म में कहीं यूज नहीं किया गया था. 

तीन साल बाद शुरू हुई शूटिंग

अमिताभ बच्चन की फिल्म शक्ति का ग्रैंड मुहूर्त शॉट तो हो गया लेकिन फिर फिल्म तीन साल के लिए अटक गई. असल में फिल्म के मेकर्स चाहते थे कि वो शक्ति मूवी का काम शुरू करने से पहले शान मूवी का काम पूरा कर लें. लेकिन हेलीकॉप्टर शॉट और दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन जैसे दो दिग्गजों के एक साथ काम करने की खबरों की वजह से फिल्म काफी बज हासिल कर चुकी थी. तीन साल तक बात आगे नहीं बढ़ी तो ये खबरें भी आने लगीं कि फिल्म नहीं बनेगी.

Advertisement

एक दिलचस्प बात ये थी कि फिल्म में पहले नीतू सिंह को कास्ट किया गया था. लेकिन तब तक वो रिटायरमेंट प्लान कर चुकी थीं. इसलिए फिल्म में स्मिता पाटिल को लिया गया. ये फिल्म उन्हें मिला पहला कॉमर्शियल ब्रेक मानी जाती है. शक्ति का बजट लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये बताया जाता है जबकि फिल्म ने आठ करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?
Topics mentioned in this article