अलका याग्निक ने 6 साल की उम्र में भजन गायकी से की शुरुआत, बुखार में गाया एक दो तीन तो मिला फिल्मफेयर पुरस्कार

अलका याग्निक की एक इंस्टाग्राम पोस्ट ने उनके फैन्स को सदमे में ला दिया है. वह एक रेयर डिजीज की शिकार हो गई हैं और उनकी सुनने की क्षमता चली गई है. आइए जानते हैं छह साल की उम्र से उन्होंने किस तरह शुरू की गायकी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर अलका याग्निक ऐसी रेयर डिजीज से पीड़ित हैं जिसकी वजह से उनके सुनने की क्षमता चली गई है. इसे लेकर अलका याग्निक ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है. बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण और बिपाशा बसु जैसी अभिनेत्रियों की आवाज बन चुकीं अलका याग्निक ने कम उम्र में ही गीत संगीत की दुनिया में कदम रख दिया था. अलका का जन्म 20 मार्च 1966 को कोलकाता में हुआ. बचपन से ही उन्हें गायकी का शौक था. ये शौक उन्हें आकाशवाणी ले गया और सिर्फ छह साल की उम्र में ही अलका आकाशवाणी पर भजन गाने लगीं. उनकी मम्मी उन्हें सिंगर बनाना चाहती थीं तो उन्हें 10 साल की उम्र में मुंबई लेकर आ गई. लेकिन यहां आकर उन्हें सलाह मिली की बच्ची की आवाज को मैच्योर होने का मौका दिया जाना चाहिए.

बात आगे बढ़ी और किसी तरह से अलका याग्निक की मम्मी राज कपूर तक पहुंचीं. जब उन्होंने अलका की आवाज सुनी तो उन्हें लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की मशहूर जोड़ी के लक्ष्मीकांत के पास भेज दिया. लक्ष्मीकांत को उनकी आवाज पसंद आई. अब यहां सवाल अलका की उम्र का था. तो उन्होंने अलका की मम्मी को दो ऑप्शन दिए. अलका या तो तुरंत ही डबिंग आर्टिस्ट की तरह शुरुआत कर सकती है या फिर बाद में सिंगर बन सकती है. इस तरह अलका की मम्मी ने दूसरा ऑप्शन चुना और फिर अलका याग्निक की संगीत को लेकर साधना शुरू हो गई. 

फिर वो दिन भी आया जब अलका याग्निक ने बॉलीवुड फिल्म के लिए गाना गाया. ये गाना 1980 की पायल की झनकार फिल्म के लिए था. इसके बाद उन्होंने लावारिस और हमारी बहू अलका के लिए भी गाने गए. लेकिन तेजाब फिल्म के एक दो तीन गाने ने तो उनके करियर की दशा और दिशा ही बदल डाली. अलका ने एक इंटरव्यू में बताया कि जिस दिन उन्होंने एक दो तीन गाना गाया था, उस दिन उन्हें तेज बुखार था. यही नहीं अलका ने यह भी बताया था कि जब उनका करियर पीक पर था तो वो रोजाना पांच गाने रिकॉर्ड किया करती थीं. एक दो तीन गाने के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला.

Advertisement

अलका याग्निक ने अपने फिल्मी करियर में सात फिल्मफेयर पुरस्कार जीते. उन्होंने 12 भाषाओं में गाने गाए हैं जिसमें असमिया, बंगाली, गुजराती, मलयालम, मराठी, मणिपुरी, ओडिया, पंजाबी, भोजपुरी, तमिल और तेलुगू शामिल हैं.  इसके अलावा 15 पाकिस्तानी गाने भी गाए हैं. अलका याग्निक ने 1,114 फिल्मों में 2,486 गाने गाए हैं. अलका याग्निक ने 1989 में शिलॉन्ग के बिजनेसमैन नीरज कपूर से शादी की थी और उनकी एक बेटी सायशा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article