'दिल' फिल्म के गानों को लेकर अलका याग्निक और अनुराधा पौडवाल में हो गई थी तकरार, वजह कर देगी हैरान

आमिर खान और माधुरी दीक्षित की एक फिल्म 1990 में रिलीज हुई थी. फिल्म का नाम था दिल. दिल की कहानी दो युवाओं की थी, जो प्यार की खातिर सब कुछ कर गुजरते हैं. फिल्म की कहानी युवाओं के बीच खूब पॉपुलर हुई और इसके गानों ने तो सारे रिकॉर्ड ही तोड़ डाले.

Advertisement
Read Time: 10 mins
'मुझे नींद न आए' को लेकर अलका याग्निक और अनुराधा पौडवाल में बढ़ गई थी तकरार
नई दिल्ली:

आमिर खान और माधुरी दीक्षित की एक फिल्म 1990 में रिलीज हुई थी. फिल्म का नाम था दिल. दिल की कहानी दो युवाओं की थी, जो प्यार की खातिर सब कुछ कर गुजरते हैं. फिल्म की कहानी युवाओं के बीच खूब पॉपुलर हुई और इसके गानों ने तो सारे रिकॉर्ड ही तोड़ डाले. 'दिल' फिल्म को इंद्र कुमार ने डायरेक्ट किया था. इसमें आमिर और माधुरी के अलावा सईद जाफरी, देवेन वर्मा और अनुपम खेर लीड रोल में थे. फिल्म का संगीत आनंद-मिलिंद ने दिया था, जबकि इसके गीत समीर ने लिखे थे. 

दिल के कई गाने पॉपुलर हुए, लेकिन 'मुझे नींद न आए' तो खूब सुना गया. इस गीत को अनुराधा पौडवाल और उदित नारायण ने गाया था, लेकिन इस फिल्म के संगीत को लेकर एक विवाद उस समय गहरा गया था जब अलका याज्ञ्निक (Alka Yagnik) के गाए दो गानों को अनुराधा पौडवाल से गवाया गया. अलका म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी आनंद-मिलिंद से इतनी खफा हो गईं कि उन्होंने दो साल तक उनके साथ कोई काम नहीं किया. 

यही नहीं, इसके बाद अलका और अनुराधा के बीच भी संबंध बहुत अच्छे नहीं रहे. इस गाने को अनुराधा पौडवाल से गवाने को लेकर अलका से कहा गया था कि अनुराधा की आवाज माधुरी को ज्यादा सूट करती है. बेशक विवाद चाहे जो भी रहा लेकिन इसके गीत खूब सुने और सुनाए गए. बताया जाता है कि फिल्म के लगभग 50 लाख कैसेट बिके थे. 

इस फिल्म की कामयाबी को इसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से भी समझा जा सकता है. फिल्म को दो करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था जबकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 20 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. 

दिल 36वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में कई कैटेगरी में नामित हुई थी. समीर 'मुझे नींद ना आए' गाने के लिए बेस्ट लिरिसिस्ट कैटगरी में नॉमिनेट हुए थे. लेकिन पुरस्कार जीतने में माधुरी दीक्षित ही कामयाब हो सकीं. उन्हें दिल के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur में हिंसा के मुद्दे पर Rajya Sabha में बोले PM Modi- शांति के लिए प्रयासरत हैं