1945 में हीरोइनों को मिलती थी इतनी फीस, आजादी के पहले के बारे में एक्ट्रेस ने किया खुलासा

कुछ दिन पहले एक थ्रोबैक इंटरव्यू में वेटरन एक्ट्रेस श्यामा ने बातचीत के दौरान इस बात का खुलासा कर ही दिया कि फिल्म करने के बदले में उस वक्त हीरोइनों को कितनी फीस मिलती थी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
आजादी से पहले हीरोइनों को फिल्म के लिए मिलती थी कितनी फीस
नई दिल्ली:

जनता के बीच हमेशा ही बॉलीवुड चकाचौंध से भरा सपना रहा है. यहां फिल्म स्टार लाखों कमाते हैं. बड़े सितारों की बात करें तो वो एक एक फिल्म के करोड़ों रुपए लेते हैं. ठीक इसी तरह हीरोइनों को भी लाखों करोड़ों की फीस मिलती है. जिसकी जितनी कमाई होती है, उसका सोशल स्टेटस उतना ही शानदार होता है. आपको शायद पता नहीं है कि आजादी से पहले फिल्मों में काम करने के लिए हीरो हीरोइनों को कितने पैसे मिलते होंगे. कुछ दिन पहले एक थ्रोबैक  इंटरव्यू में वेटरन एक्ट्रेस श्यामा ने बातचीत के दौरान इस बात का खुलासा कर ही दिया कि फिल्म करने के बदले में उस वक्त हीरोइनों को कितनी फीस मिलती थी.

1945 में एक दिन के इतने रुपए कमाती थीं श्यामा

वायरल हो रहे लहरें के वीडियो में वेटरन एक्ट्रेस श्यामा ने बताया कि उस वक्त सबके पास पैसा कम ही था. उस वक्त यानी 1945 में हीरोइन को फिल्म करने के लिए 30 रुपए डेली की फीस मिती थी. ये बात कहते हुए श्यामा हंस रही थी. उन्होंने कहा कि उनको डेली के 30 रुपए मिते थे. हालांकि देखा जाए तो ये 30 रुपए भी उस जमाने में काफी ज्यादा थे. श्यामा ने कहा कि उसके बाद कुछ बदलाव हुए और मैंने बतौर हीरोइन एक फिल्म की जिसके लिए मुझे 2000 रुपए की सैलरी मिली. श्यामा ने कहा कि उस वक्त जमाना अलग था, ये 2000 रुपए उस वक्त आज के दो लाख रुपए से भी ज्यादा कीमत थे. श्यामा ने कहा कि उस फिल्म की शूटिंग फिल्मिस्तान में हुई थी. श्यामा की ये बात सुनकर लोग हैरान हो रहे हैं. हालांकि समय के साथ साथ पैसे की कीमत बढ़ी है और उसी लिहाज से लोगों की सैलरी भी बढ़ी है.

Advertisement

यूजर पुराने जमाने को कर रहे हैं याद  

वीडियो देखकर लोग 40 के उस दौर की कल्पना कर रहे हैं जब पुरानी फिल्में बना करती थी. यूजर इस वीडियो को देखकर श्यामा जी की खूबसूरती की तारीफ कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है - श्यामा जी आज भी खूबसूरत दिखती है. वहीं एक यूजर ने लिखा है - आप की बतौर बाल कलाकार फिल्म भी देखी है. एक यूजर ने लिखा है - आपकी उम्र का अंदाजा करना मुश्किल है. एक यूजर ने लिखा है - वाकई महंगाई तेजी से बढ़ी है. लेकिन इतनी तेजी से कि कल्पना तक नहीं कर सकते हैं. एक यूजर ने लिखा है - उस दौर में ताज होटल में एक दिन रुकने के दस रुपए लगते थे. 

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना