मूंछों वाली इस राजकुमारी से 145 पुरुष करना चाहते थे शादी, मना किया तो 13 ने कर ली आत्महत्या, पति ने की थी 84 शादियां

इतिहास के पन्नों में एक ऐसी राजकुमारी की खूबसूरती दर्ज है, जिसे मूंछ आया करती थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस राजकुमारी से 145 पुरुष शादी करना चाहते थे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

सुंदरता का पैमाना क्या हो सकता है, इसकी कोई तय परिभाषा नहीं होती है. हर दौर, जगह और जरूरत के हिसाब से खूबसूरती की डेफिनेशन गढ़ी जाती है. इतिहास के पन्नों में एक ऐसी ही राजकुमारी की खूबसूरती दर्ज है, जिसे मूंछ आया करती थी. इस लंबी, चौड़ी और साफ रंग राजकुमारी के रिजेक्शन के बाद 13 पुरुषों ने दुख के मारे आत्महत्या कर ली थी. ये राजकुमारी इराक के कजर की सबसे पढ़ी लिखी राजकुमारी थीं. नाम था जहरा खानम तदज एस सल्टानेह. क्या थी कहानी, चलिए आपको बताते हैं.

145 पुरुष करना चाहते थे शादी

जहरा राजकुमारी उस दौर में अमीर परिवार में जन्मी और बहुत अधिक संपत्ति की मालकिन बताई जाती थीं. हालांकि वो दिखने में आकर्षक नहीं थीं, फिर भी उन पर फिदा दिलों की गिनती कम नहीं थी. बताया जाता है कि उन पर 145 पुरुष फिदा थे, जो उनसे शादी करना चाहते थे, जिन्हें जहरा ने रिजेक्ट कर दिया. जिसके बाद 13 पुरुषों ने दुख के मारे आत्महत्या कर ली. राजकुमारी ने अपनी मर्जी से अपने प्रेमी से शादी की. इस शादी से जहरा की दो बेटे और दो बेटियां थीं. उनके पति का नाम राजा नासिर अल दीन शाह काजर था. 47 साल के राज में ईरान के बादशाह रनासिर अल दीन शाह काजर ने 84 शादियां की. जहरा इन्हीं में से एक थीं.

ईरान की शक्तिशाली महिलाओं में से एक

जहरा के पति नासिर अपने दौर के सबसे शक्तिशाली पुरुष माने जाते थे. काजर के राज में उनका राज चौथे शक्तिशाली राज के रूप में जाना जाता है और जहरा शक्तिशाली महिलाओं में से एक थीं. जहरा को कई कलाओं का शौक था. वो चित्रकारी में भी माहिर थीं और लेखिका भी थीं. उन्होंने महिलाओं के अधिकार के लिए भी खूब काम किया. हिजाब छोड़कर पश्चिमी कपड़े पहनने को तरजीह दी और समूह बनाया, जिसका नाम सोसाइटी ऑफ वूमेन फ्रीडम था.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India