शनिवार को दूरदर्शन के इस सीरियल को देखने बच्चे छोड़ आते थे स्कूल, क्रेज ऐसा कि आज भी रिपीट में देखते हैं फैंस

Shaktimaan Doordarshan Serial: दूरदर्शन पर हम लोग, बुनियाद, चित्रहार और रंगोली जैसे म्यूजिकल शोज भी हफ्ते के चंद दिनों को खास बनाते थे. ऐसा ही एक शो शनिवार को दूरदर्शन पर प्रसारित होता था जो बच्चों के बीच खासा फेमस था.

Advertisement
Read Time: 19 mins
S
नई दिल्ली:

Doordarshan Serial: एक दौर में दूरदर्शन का नाम ही मनोरंजन का पिटारा हुआ करता था, जिसमें बच्चे, बड़े, बूढ़े, महिलाओं से लेकर सुन और बोल नहीं सकने वाले दर्शकों के लिए भी खास पेशकश हुआ करती थी. खासतौर से शनिवार और रविवार को स्पेशल बनाने का अहम जिम्मा संभाल रखा था दूरदर्शन ने, जिस पर रामायण और महाभारत जैसे शो तो पसंद किए ही गए. हमलोग और बुनियाद जैसे पारिवारिक शो भी खास जगह रखते थे. इसके अलावा चित्रहार और रंगोली जैसे म्यूजिकल शोज भी हफ्ते के चंद दिनों को खास बनाते थे. ऐसा ही एक शो शनिवार को दूरदर्शन पर प्रसारित होता था जो बच्चों के बीच खासा फेमस था.

शक्तिमान दूरदर्शन सीरियल

ये शो था शक्तिमान, जिसका बच्चों में इस कदर क्रेज था कि वो अक्सर स्कूल जाना भी स्किप कर दिया करते थे. अगर ये कहें कि शक्तिमान ही छोटे पर्दे का पहला इंडियन सुपर हीरो था तो भी गलत नहीं होगा. शक्तिमान के किरदार में मुकेश खन्ना ने बच्चों को खासा इंप्रेस किया था. हर एपिसोड में वो रेड कलर की खास ड्रेस पहने नजर आते थे. अपना हाथ उठा कर हवा में गोल घूमते थे और सुपर हीरो की तरह एक पल में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाते थे. इसी शो में मुकेश खन्ना ने गंगाधर का भी किरदार निभाया था जो एक सीधा सादा सा शख्स है. जरूरत पड़ने पर वही गंगाधर शक्तिमान में तब्दील हो जाता है.

Advertisement

शक्तिमान की बच्चे करते थे कॉपी

इस शो की खास बात ये थी कि बच्चे भी मुकेश खन्ना के शक्तिमान स्टाइल की नकल उतारा करते थे. हाथ हवा में उठाकर गोल घूमने वाले उनके एक्शन को बच्चे बहुत कॉपी किया करते थे. बीच  ये खबरें भी आईं कि बच्चे नकल उतारते हुए किसी जोखिम में न पड़ जाएं इसलिए शो को ऑफ एयर किया जा रहा है. हालांकि आईएमडीबी ट्रिविया के मुताबिक मुकेश खन्ना ने जानकारी दी थी कि ब्रॉडकास्टिंग चार्जेस के बढ़ने की वजह से उन्हें शो बंद करना पड़ा.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article