घर चलाने के लिए 4 साल की उम्र से किया काम, बड़ी होकर भी नहीं नसीब हुआ सुकून, सच्चे प्यार की चाहत में गुजर गई जिंदगी...बच्ची को पहचाना क्या?

बॉलीवुड में कई ऐसे स्टार रहे हैं, जो एक्टिंग के तो बादशाह रहे लेकिन प्यार के मामले में वो काफी मायूस रहे. फोटो में दिख रही मासूम बच्ची की जिंदगी दुखों से भरी रही. क्या आप इन्हें पहचान पाए?

Advertisement
Read Time: 16 mins
नई दिल्ली:

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बॉलीवुड की एक बेहद खूबसूरत अभिनेत्री के बचपन की तस्वीर जिन्हें पहचानने में आप के पसीने छूट जाएंगे. ब्लैक एंड वाइट तस्वीर में मुस्कुराती हुई बच्ची को देखकर इतना अंदाजा तो आपने लगा लिया होगा कि  इन्हें कुदरत ने बेतहाशा खूबसूरती से नवाजा है. अपने जमाने के मशहूर अभिनेता राजकुमार इनकी खूबसूरती को देख डायलॉग भूल जाया करते थे.अगर इस बच्चे को पहचानने में मुश्किल हो रही है तो हिंट के लिए आपको बता देते हैं कि इन्होंने ज्यादातर फिल्मों में दुख भरे किरदार निभाए हैं, जिसकी वजह से उन्हें बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन भी कहा जाता था. अब तक तो आपने पहचान लिया होगा कि आखिर ये छोटी सी बच्ची है कौन.

अगर दिमाग पर जोर देने के बावजूद आप इन्हें पहचान नहीं पाए हैं तो हम आपको बता दें ये कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री मीना कुमारी हैं, जिन्हें लोग ट्रेजेडी क्वीन के नाम से भी जानते हैं. 1 अगस्त 1972 में जन्मी मीना कुमारी का असली नाम महजबीं था. परिवार चलाने के लिए इनके पिता ने महज चार साल की उम्र में ही उन्हें कैमरे के सामने खड़ा कर दिया था. कहते हैं मीना कुमारी ने बड़े पर्दे पर जितनी शोहरत कमाई पर्दे के पीछे उनकी निजी जिंदगी उतनी ही दुख भरी रही. प्यार पाने के लिए वो हमेशा तरसती रहीं लेकिन सच्चे प्यार की उनकी चाहत कभी पूरी नहीं हो पाई. उनकी जिंदगी में कई स्टार आए लेकिन वो हमेशा उस प्यार को पूरा करने में नाकामयाब रहीं.

मीना कुमारी की फिल्में बैजू बावरा, पाकीजा, साहिब बीवी और गुलाम,फूल और पत्थर, दिल एक मंदिर, काजल, मैं चुप रहूंगी, एक ही रास्ता, दिल अपना और प्रीत पराई, जैसी कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर तहलका मचाया. उनकी राज कुमार और दिलीप कुमार के साथ जोड़ी बहुत ही हिट रही. कहते हैं कि राजकुमार मीना कुमारी की हुस्न के दीवाने थे. कई बार तो उनकी खूबसूरती में खोकर डायलॉग ही भूल जाया करते थे.अपनी कुल जमा 38 साल की उम्र में बतौर एक्ट्रेस मीना कुमारी ने 90 से ज्यादा शानदार फिल्मों में काम किया और उनको साइन करने के लिए प्रोड्यूसरों की लाइन उनके घर के बाहर लगी रहती थी.

Advertisement

मीना कुमारी ने महज 18 साल की उम्र में फिल्म निर्देशक और दो बार शादी कर चुके कमाल अमरोही से निकाह किया था. बहुत ही कम उम्र में मीना कुमारी कमाल अमरोही को दिल दे बैठी थीं, लेकिन कहा जाता है कि कमाल अमरोही ने उनको हमेशा नजरअंदाज किया. एक बार तो कमाल अमरोही ने गुस्से में उनको तलाक भी दे दिया था. कहते है बाहरी दुनिया में लोगों से घिरी रहने वाली मीना कुमारी अंदर से बिलकुल अकेली थीं. मायूसी में धीरे धीरे उन्होंने शराब को अपना बना लिया था जिसकी वजह से महज 38 साल की उम्र में लिवर खराब होने की वजह से मीना कुमारी इस दुनिया से रुखसत हो गईं. 

Advertisement

रणबीर कपूर ने एयरपोर्ट पर पैपराजी ने पूछा - क्या आलिया मेरा इंतजार कर रही है?

Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan