1 नाम 2 फिल्म एक ही डायरेक्टर, एक ब्लॉकबस्टर तो दूसरी सुपर फ्लॉप, 9 सुपरस्टार मिलकर भी नहीं निकाल पाए बजट

दो दशक के अंतराल पर फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी दो फिल्में बनी जिनके साथ बहुत सारे सेम फैक्टर्स जुड़े थे. लेकिन एक फिल्म ने बंपर कमाई की, जबकि उसी नाम से बनी दूसरी फिल्म धाकड़ सितारों की मौजूदगी के बाद भी फिल्मी पर्दे पर फ्लॉप हो गई.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
एक नाम की दो फिल्में एक हुई हिट, एक फ्लॉप
नई दिल्ली:

दो दशक के अंतराल पर फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी दो फिल्में बनी जिनके साथ बहुत सारे सेम फैक्टर्स जुड़े थे. लेकिन एक फिल्म ने बंपर कमाई की और फैन्स का प्यार जीता और उसी नाम से बनी दूसरी फिल्म धाकड़ सितारों की मौजूदगी के बाद भी फिल्मी पर्दे पर फ्लॉप ही साबित हुई. इन दोनों फिल्मों में एक सिमिलरिटी ये है कि दोनों में ही 14-14 कलाकार थे. दोनों को बनाने वाले मेकर्स भी एक थे. कहानी भी कुछ कुछ बदले पर ही बेस्ड थी. लेकिन दोनों को मिला रिस्पॉन्स इतना जुदा था कि खुद मेकर्स ने भी इसकी कल्पना नहीं की होगी. इन दोनों ही फिल्मों का नाम है जानी दुश्मन.

पहली फिल्म हुई जबरदस्त हिट

पहली जानी दुश्मन फिल्म रिलीज हुई थी साल 1979 में. इस फिल्म में संजीव कुमार, सुनील दत्त, शत्रुघ्न सिन्हा, जितेंद्र, रीना रॉय, नीतू सिंह, रेखा और बिंदिया गोस्वामी जैसे कई दिग्गज कलाकार थे. फिल्म की कहानी बदले पर बेस्ड होने के साथ ही थोड़ी बहुत हॉरर भी थी. इस कहानी को इस दिलचस्प तरीके से पेश किया गया था कि दर्शकों ने फिल्म को खूब प्यार दिया. उस दौर में फिल्म के गानों में भी दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई. विकिपीडिया के मुताबिक उस दौर में ये फिल्म बनी थी 1.3 करोड़ रु. में. कमाई की बात करें तो फिल्म ने 9 करोड़ रु. का कलेक्शन किया था.

फ्लॉप रही दूसरी फिल्म

इसी नाम की दूसरी फिल्म रिलीज हुई साल 2002 में. इस जानी दुश्मन में भी 14 सितारे थे. जिसमें सनी देओल, अक्षय कुमार, आदित्य पंचोली, सुनील शेट्टी, रंभा, मनीषा कोईराला जैसे स्टार्स थे. सिंगर सोनू निगम भी इस फिल्म में अहम रोल में थे. दिलचस्प बात ये है कि फिल्म में राजकुमार कोहली के बेटे अरमान कोहली लीड रोल में थे. राजकुमार कोहली ने ही साल 1979 में आई जानी दुश्मन को डायरेक्ट किया था. पर उनके बेटे की जानी दुश्मन को वो प्यार नहीं मिला जो पहली जानी दुश्मन को मिला था. नतीजा ये हुआ कि 18 करोड़ में बनी ये फिल्म बमुश्किल अपनी लागत निकाल सकी.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Brics Summit 2024: PM Modi और Xi Jinping ने 5 साल बाद रूस में बैठकर की बात, जानिए क्या-क्या हुआ