इस एक्ट्रेस ने देव आनंद की बहन बनने से कर दिया था मना, रोल ठुकराते ही चमक उठी जीनत अमान की किस्मत, बाद में खूब पछताई

इस एक्ट्रेस ने देवानंद की फिल्म में एक ऐसा रोल ठुकरा दिया, जो उनके करियर में चार चांद लगा सकता था. इस एक्ट्रेस का नाम अपने दौर में हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस में शामिल था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा में कई एक्ट्रेस आईं और गईं, लेकिन यह वेटरन एक्ट्रेस आज भी अपनी सदाबहार खूबसूरती और सुपरहिट फिल्मों के लिए मशहूर हैं. इस एक्ट्रेस ने 60 के दशक में हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ कई हिट फिल्में की हैं. इस एक्ट्रेस का नाम 60 के दशक में हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस में शामिल था. इस सदाबहार हसीना के लिए फिल्मों की लाइन लगी हुई थी और मेकर्स इसे कास्ट करने के लिए तरस जाया करते थे. आज भी इस एक्ट्रेस के गानों में वो रुमानियत और प्यार नजर आता है, जो आज के सिनेमा में देखने को नहीं मिलता है, लेकिन इस एक्ट्रेस ने देवानंद की फिल्म में एक ऐसा रोल ठुकरा दिया, जो उनके करियर में चार चांद लगा सकता था. आइए जानते हैं कौन ये है ओल्ड इज गोल्ड वाली ब्यूटी.

हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं मुमताज

इस हसीना ने काम करने के दौरान कई रोल और फिल्में ठुकराईं थीं. फिल्मों से रातोंरात स्टार बनीं यह हसीना कोई और नहीं बल्कि मुमताज थीं. जी हां, मुमताज 60 के दशक में हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं. मुमताज ने फिल्म इंडस्ट्री में चाहे कितना ही बड़ा स्टार क्यों ना हो, अपनी ही शर्तों पर काम किया था. जानकर हैरानी होगी कि फिल्म संजीव कुमार स्टारर सुपरहिट फिल्म 'खिलौना' में मुमताज की वजह से ही शत्रुघ्न सिन्हा को काम मिला था.

मुमताज ने ठुकराया था ये बड़ा रोल

वहीं, साल 1971 में एक्ट्रेस ने एक ऐसे रोल को ठुकरा दिया था, जो उनके करियर को और भी ऊंचाइयों पर ले जा सकता था. फिल्म थी 'हरे रामा हरे कृष्णा', जिसमें मुमताज ने देव आनंद की पत्नी का रोल प्ले किया था और जीनत अमान ने बहन का. लेकिन बहन का रोल पहले मुमताज की झोली में गया था, लेकिन एक्ट्रेस ने इसे करने से मना कर दिया. वहीं, जीनत अमान इस रोल को इतनी खूबसूरती से प्ले किया कि वह रातोंरात स्टार बन गई थीं.

मुमताज की हिट फिल्में

बता दें, राज कपूर ने जीनत अमान को फिल्मों में उतारा था. वहीं देवानंद की फिल्म में इस रोल के बाद जीनत का तारा चमका और मुमताज लाइमलाइट से दूर होती चल गईं. वैसे, मुमताज ने अपने करियर में एक से एक हिट फिल्म की है, जिसमें 'चोर मचाए शोर', 'दो रास्ते', 'खिलौना', 'राम और श्याम', 'ब्रह्माचारी', 'आंधियां' और 'रोटी' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में शामिल हैं.



 

Featured Video Of The Day
Bihar Flood News: बिहार में नदियों का तांडव, 13 जिलों में पानी बना परेशानी, देखिए NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article