टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल के व्यूअरशिप ने तोड़ा रिकॉर्ड, दो या तीन नहीं इतने करोड़ दर्शकों ने देखा मैच 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के मामले में रिकॉर्ड बनाया है. भारत ने मैच को जीतकर 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को समाप्त कर दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल के व्यूअरशिप ने तोड़ा रिकॉर्ड
नई दिल्ली:

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के मामले में रिकॉर्ड बनाया है. कांटे की टक्कर का यह मैच बारबाडोस में खेला गया था. भारत ने मैच को जीतकर 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को समाप्त कर दिया. इस मैच को रिकॉर्ड 5.3 करोड़ लोगों ने देखा. ओटीटी पर यह इस प्रतियोगिता के दौरान दर्ज की गई सबसे ज्यादा व्यूअरशिप है. यह मैच जबरदस्त रोमांच के चलते किसी भी टीम की ओर जा सकता था. अततः भारत ने इस मैच को 7 रनों से जीतकर रोहित शर्मा की कप्तानी में आईसीसी ट्रॉफी को उठाने में कामयाबी हासिल की.

व्यूअरशिप के मामले में नए कीर्तिमान पर बात करते हुए डिज्नी प्लस हॉटस्टार के हेड साजिद शिवनंदन ने कहा, "आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 में शानदार प्रदर्शन के लिए दोनों टीमों को बधाई. भारतीय टीम ने अविश्वसनीय कौशल और लगन से लाखों लोगों को खुशी और गर्व की अनुभूति कराई है. हमें इस बात पर गर्व है कि हमने इन पलों को उन तक पहुंचाया".

भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 176 रन बनाए थे. प्रतियोगिता में शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में मात्र 9 रन बनाकर ही आउट हो गए. दूसरी ओर विराट कोहली ने इस मुकाबले में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 76 रनों की मैच जिताने वाली पारी खेली. विराट को उनके शानदार योगदान के चलते प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया था.

Advertisement

मुकाबले में अक्षर पटेल और शिवम दुबे ने भी बैटिंग के दौरान अच्छा योगदान दिया. वहीं, इस मैच को पलटने का काम जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाजों ने किया. इसके अलावा सूर्यकुमार यादव द्वारा बाउंड्री पर पकड़ा गया कैच भारत के लिए मैच में जीत पक्की करने वाला रहा. इस मैच की व्यूअरशिप पर बात करते हुए साजिद ने आगे कहा, "फाइनल के लिए 5.3 करोड़ की कॉन्करंट व्यूअरशिप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर प्रतियोगिता के दौरान सर्वाधिक रही, भारतीय क्रिकेट के फैंस ने हमें लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग में नई ऊंचाईयों पर उठाया है. हमने फैंस के अटूट जुनून और समर्थन के लिए जिस तरह से इनोवेशन किए हैं, वह हमारे लिए बहुत खास रहा है".

Advertisement

बता दें कि कॉन्करंट व्यूइंग का मतलब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और टीवी पर एक साथ देखने वाले दर्शकों की संख्या होती है. हालांकि, भारत के लिए फाइनल की जीत थोड़ी खट्टी-मीठी रही क्योंकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टी20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh में महिला सरपंचों का दर्द, दूसरों के दवाब में करना पड़ता है काम | Hamaara Bharat