15 साल बड़े शख्स से 16 की उम्र में की पहली शादी, तस्वीर में बहन के साथ दिख रही बच्ची है सुपरस्टार 

तस्वीर में दिख रही बच्ची बॉलीवुड का जाना माना नाम हैं, जो कि 84 साल से फैंस को अपनी सुरीली आवाज से एंटरटेन कर रही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

परिवार के खिलाफ जाकर प्यार को चुनने का काम कम ही लोग कर पाते हैं. इन्हीं लोगों में तस्वीर में बहन के साथ दिख रही बच्ची थीं, जो आज बॉलीवुड का जाना माना नाम हैं. इन्होंने कम उम्र में पहली शादी तो की. लेकिन वह चल ना सकी. जबकि उनका करियर सफल साबित हुआ. यह और कोई नहीं सुरों की मल्लिका आशा भोसलें हैं, जो आज 91 साल की हो गई हैं. यह तस्वीर उनकी बहन मीना के साथ हैं, जिन्हें उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर फैंस के साथ शेयर किया था. म्यूजिक इंडस्ट्री की लिविंग लीजेंड आशा भोसले उम्मीद की वो किरण हैं, जिनकी आवाज में ऐसा जादू है , जो एक बार कानों में पड़ जाए तो दिल को सुकून और मन को चैन आ जाता है. वह केवल एक सिंगर नहीं हैं, बल्कि खुद में एक पूरा युग हैं. खनकती आवाज की मलिका आशा भोसले ने बॉलीवुड को एक अलग पहचान दी. 'हाय झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में', ' मार गई मुझे तेरी जुदाई', 'पिया तू अब तो आजा शोला सा मन दहके आके बुझा जा' जैसे कई ब्लॉकबस्टर गानों में सुरों का ऐसा समा बांधा, जिसे आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं.

आशा भोसले ने 16 की उम्र में की थी पहली शादी

हालांकि, महान गायिका का सफर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा. उनकी लाइफ में पहला विवाद तब हुआ जब उन्हें अपने से 15 साल बड़े शख्स से प्यार हुआ और घर-परिवार की मर्जी के खिलाफ जाकर 16 साल की उम्र में उससे शादी कर ली. यह घटना उनकी बड़ी बहन लता मंगेशकर के साथ विवाद की भी मुख्य वजह बनी, जो काफी समय तक चलता रहा. आशा भोसले ने दो शादियां की हैं, जिसमें से पहली शादी उन्होंने बहन लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गणपत राव से की. कहा जाता है कि इस शादी से लता मंगेशकर और उनका परिवार खुश नहीं था. हालांकि, गणपत राव से आशा का रिश्ता ज्यादा वक्त तक नहीं चला. कुछ दिनों बाद वह दोनों अलग हो गए.

ये भी पढ़ें- आरडी बर्मन के जन्मदिन का अनदेखा VIDEO आया सामने, पति के साथ आशा भोसले की सादगी जीत लेगी दिल

Advertisement

इसके बाद उन्होंने 47 साल की उम्र में साल 1980 में आरडी बर्मन से दूसरी शादी की, जो कि आरडी बर्मन के निधन तक ही टिकी सकी.  लता मंगेशकर और आशा भोसले के बीच संबंधों के बारे में मीडिया में बहुत कुछ सामने आया. एक बार आशा भोसले ने कहा था कि तमाम अफवाहों के बावजूद हम दोनों बहनों के बीच रिश्ता पूरी तरह से मजबूत रहा.

Advertisement

आशा ने 1940 के दशक में बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की. वह पिछले 8 दशकों से सिंगिंग की दुनिया में एक्टिव हैं. उन्हें दो राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. उन्होंने हिंदी, मराठी, तमिल और बंगाली समेत कई भाषाओं में गाना गाया है. इस महान गायिका ने अपने परिवार से बगावत की तो उनकी नफरत भी झेली. लेकिन जिंदगी को जीया तो सिर्फ अपनी शर्तों पर. 

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
India ने Indus Water Treaty को लेकर Pakistan को भेजा नोटिस, समझौते में बदलाव की मांग