जानें क्या है रजनीकांत की फिल्म को ब्लॉकबस्टर बनाने की रेसिपी, एक फिल्म ने तो कमाए थे 650 करोड़ रुपये

जानें कैसे 'जेलर' से लेकर उनकी फिल्म 'वेट्टैयन' तक, रजनीकांत का हर कदम बनाता है उनकी फिल्मों को सुपरहिट, फिल्म हिट करने की क्या है ये हिट रेसिपी.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

"मैं दिखता एक इंसान हूं पर हूं एक मशीन... जिस शख्स का ये डायलॉग है, वो एक ऐसी मशीन है, जो इंसान होते हुए भी बॉक्स ऑफिस पर नोटों की बारिश करवा देती है. पिछले 50 साल से यह मशीन फैन्स को बेहतरीन मनोरंजन दे रही है. प्रोड्यूसर्स को अमीर और बहुत अमीर बना रही है. यह मशीन कभी बस कंडक्टर हुआ करती थी, लेकिन अब भारत के सबसे बड़े सुपरस्टार में शुमार है. ये मशीन रजनीकांत है और फैन्स उन्हें प्यार से 'थलाइवा' भी कहते हैं. थलाइवा की आखिरी रिलीज़ फिल्म 'जेलर' थी, जो 2023 में आई. इस फिल्म ने 200 करोड़ रुपये के बजट में बॉक्स ऑफिस पर 650 करोड़ रुपये कमाए थे. 73 साल की उम्र में भी रजनीकांत का जलवा कायम है. लेकिन आप जानते हैं, उनकी फिल्मों के ब्लॉकबस्टर होने का एक सीक्रेट है. हमने उस सीक्रेट को क्रैक करने की कोशिश की है, आइए जानते हैं क्या है ये...

रजनीकांत के इस सीक्रेट को क्रैक करने के लिए हम थोड़ा पीछे जाते हैं. बात 2010 की है जब 'एंथिरन' नाम से रजनीकांत की फिल्म आई जिसमें ऐश्वर्या राय हीरोइन थीं और डैनी डेंजोग्पा विलेन. यह फिल्म हिंदी से लेकर सभी भाषाओं में पसंद की गई. 150 करोड़ की फिल्म ने 320 करोड़ रुपये का कमाए. बॉलीवुड और साउथ का कॉम्बिनेशन रंग लाया. फिल्म फायदे का सौदा साबित हुई.

2014 में 'लिंगा' आई, जिसमें रजनीकांत के साथ बॉलीवुड से सोनाक्षी सिन्हा, तेलुगू इंडस्ट्री से अनुष्का शेट्टी और जगपति बाबू नजर आए. 100 करोड़ रुपये की इस फिल्म ने 120 करोड़ रुपये कमाए. इसके बाद, 2016 में 'कबाली' आई, और इस बार बॉलीवुड से राधिका आप्टे उनके साथ थीं. 100 करोड़ रुपये की इस फिल्म ने 300 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.

2018 में 'काला' आई, जिसमें बॉलीवुड के नाना पाटेकर और हुमा कुरैशी ने फिल्म में शिरकत की. 140 करोड़ रुपये की इस फिल्म ने 160 करोड़ रुपये ही कमाए. इस साल '2.0' आई, और इस बार रजनीकांत की टक्कर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार से थी. 400 करोड़ रुपये की फिल्म ने लगभग 600 करोड़ रुपये की कमाई की.

Advertisement

इस तरह इन 10 साल को देखें तो रजनीकांत ने बॉलीवुड के साथ कई कॉम्बिनेशन बनाए और उनकी फिल्मों ने अच्छा कमाया. लेकिन 2019 में उन्हें वो फॉर्मूला मिल गया जो फिल्म की कमाई को डबल ट्रिपल करने में सक्षम था. यह फिल्म थी 'पेट्टा', जिसमें रजनीकांत के साथ सुपरस्टार विजय सेतुपती, शशिकुमार और तृषा और बॉलीवुड से नवाजुद्दीन सिद्दीकी थे. 160 करोड़ रुपये की इस फिल्म ने 250 करोड़ रुपये की कमाई की. इसके बाद 'अन्नाते' और 'दरबार' आईं, जिनमें क्रॉस इंडस्ट्री कास्टिंग देखने को मिली.

Advertisement

लेकिन 2023 में आई 'जेलर' ने पूरी तस्वीर ही बदलकर रख दी. फिल्म में रजनीकांत के साथ बॉलीवुड से जैकी श्रॉफ और तमन्ना भाटिया, मलयालम से मोहनलाल और विनायकन, कन्नड़ से शिवराजकुमार और तेलुगू से सुनील जैसे सुपरस्टार नजर आए. इन सभी के रोल और कैमियो हिट रहे. 'जेलर' ने 200 करोड़ रुपये के बजट में 650 करोड़ रुपये कमाए, और इनमें से सिर्फ केरल से ही 50 करोड़ रुपये आए थे. अब रजनीकांत और उनके निर्माता समझ गए थे कि दर्शकों को खींचना है तो सभी इंडस्ट्रीज का संगम करवा दो.

Advertisement

अब इसकी झलक उनकी अपकमिंग फिल्मों में भी खूब देखने को मिलेगी. 'वेट्टैयन' में बॉलीवुड से अमिताभ बच्चन, मलयालम सिनेमा से फाहद फासिल और मंजू वारियर, और तेलुगू सिनेमा से राणा डग्गुबत्ती नजर आएंगे. फिल्म का बजट लगभग 160 करोड़ रुपये है और इस एक्शन फिल्म को लेकर जोरदार तैयारियां की जा रही हैं.

Advertisement

अब नजर डालते हैं उनकी फिल्म कूली पर. जिसमें थलाइवा पूरे स्वैग में दिखेंग. फिल्म में रजनीकांत के अलावा तेलुगू सुपरस्टार नागार्जुन, कन्नड़ स्टार उपेंद्र और मलयालम एक्टर सुबीन शाहिर की एंट्री हो चुकी है और आने वाले दिनों में कुछ और नाम भी आ सकते हैं.

अब इस पूरी क्रोनोलॉजी को देखते हुए साफ हो जाता है कि रजनीकांत एक माहिर खिलाड़ी हैं, जो हर फिल्म को मल्टी-इंडस्ट्री स्टार कास्ट के साथ एक ब्लॉकबस्टर में बदलने की कला में माहिर हो चुके हैं. उनके हर प्रोजेक्ट में बॉलीवुड, साउथ और अन्य रीजनल सुपरस्टार्स का शानदार संगम देखने को मिलता है, जो दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने और बॉक्स ऑफिस पर मेकर्स की झोली भरने का काम करता है. रजनीकांत की यही स्ट्रेटजी उन्हें इस उम्र में भी टॉप पर बनाए हुए है, जहां उनकी फिल्मों की सफलता हर बार एक नई ऊंचाई छूती है.

Featured Video Of The Day
Ratan Tata को उनके आवास पर दिया गया Guard of Honour