जीतेंद्र और देव आनंद ने ठुकराई, अमिताभ बच्चन ने गले लगाई, कर्ज उतारने के लिए डायरेक्टर बना रहा था फिल्म, बनी ब्लॉकबस्टर

एक डायरेक्टर घाटे में था. उसे सलाह मिली की इस कर्ज को उतारने के लिए एक और फिल्म बनाओ. एक स्क्रिप्ट लेकर वो जीतेंद्र से लेकर देव आनंद तक के पास गया, लेकिन किसी ने हां नहीं कही. लेकिन अमिताभ बच्चन ने तुरंत हां कर दी और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जीतेंद्र और देव आनंद ने रिजेक्ट कर दी थी ये फिल्म, अमिताभ ने की थी हां
नई दिल्ली:

Jeetendra and Dev Anand rejected this bollywood movie Amitabh Bachchan accepted it and become blockbuster: बॉलीवुड के इतिहास में एक ऐसी फिल्म भी बनी है जिसे फिल्म इंड्स्ट्री के तमाम बड़े एक्टर्स ने ठुकरा दिया. जिसे लोग आम सी कहानी समझते रहे और स्टोरी राइटर्स ने उसे ठंडे बस्ते में पटक दिया. उस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को  सुपर सितारा बना दिया. और, भयानक कर्जे में डूबे प्रोड्यूसर के वारे न्यारे कर दिए. क्या आप जानते हैं सिने इतिहास की ये कौन सी फिल्म है. जो बार-बार उसी नाम से बनी और उतनी ही हिट भी रही. ये फिल्म है अमिताभ बच्चन और जीनत अमान की जबरदस्त थ्रिल से भरी मूवी डॉन. 

12 लाख का कर्जा

मूवी डॉन वो फिल्म है जिसने फिल्म प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी को कर्ज से उबार दिया. नरीमन ईरानी ने सुनील दत्त के साथ फिल्म बनाई थी जिंदगी जिंदगी. ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई. ईरानी को 12 लाख का घाटा हुआ. उस दौर में 12 लाख बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी. इस घाटे से उबरने के लिए अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और मनोज कुमार ने एक जबरदस्त मसाला फिल्म बनाने की सलाह दी. इस सलाह को मानकर नरीमन ईरानी ने कहानी पर सोचना शुरू किया. कहानी थी भी ऐसी जिसे बड़े-बड़े सितारे ठुकरा चुके थे.

इन सितारों ने ठुकराई

डॉन मूवी की कहानी सलीम जावेद ने लिखी थी. जिसे लेकर वो जीतेंद्र, देव आनंद और प्रकाश मेहरा जैसी फिल्मी शख्सियतों से संपर्क कर चुके थे. लेकिन किसी ने इस फिल्म में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. सलीम जावेद ने उस कहानी को लेकर बहुत से और भी लोगों के चक्कर काटे. लेकिन एक अनाम सी कहानी पर कोई काम करने को तैयार नहीं हुआ. जिसके बाद खुद सलीम जावेद ने उस स्क्रिप्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया. नरीमन ईरानी और डायरेक्टर चंद्रा बारोत ने उन दोनों से कहानी के बार में पूछा तो उन्होंने स्क्रिप्ट उनके हवाले कर दी. जो बाद में डॉन के नाम से ही रिलीज हुई. लीड कैरेक्टर में अमिताभ बच्चन ही दिखाई दिए. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. अमिताभ बच्चन का स्टारडम इस फिल्म से स्ट्रॉन्ग हो गया और प्रोड्यूसर भी घाटे से उभर गए.

Advertisement

Bad Newz Review: बैड न्यूज है Tripti Dimri, Vicky Kaushal और Ammy Virk की Film

Advertisement
Featured Video Of The Day
Anti Rape Bill: Mamata Banerjee लाईं Rape का कड़ा कानून, अब होगी फांसी की सजा | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article