Diwali 2023: 'कभी खुशी कभी गम' से लेकर 'हम आपके हैं कौन' तक इन 5 बॉलीवुड फिल्मों में दिखी दिवाली की खूबसूरत झलक

Diwali 2023: बॉलीवुड फिल्मों में कई हिंदू त्योहारों को बड़ी धूमधाम के साथ दिखाया जाता है, ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिसमें दिवाली का त्योहार की खूबसूरत झलक देखने को मिली.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H
नई दिल्ली:

Diwali Celebration In Bollywood Movies: कुछ दिनों में दिवाली का त्योहार आने वाला है. इस बार 12 नवंबर 2023 को रोशनी का ये त्यौहार (Diwali 2023) मनाया जाएगा. इसे लेकर अभी से रौनक नजर आने लगी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दीपों की रौशनी सिर्फ घरों और बाजारों को नहीं बल्कि बॉलीवुड इंडस्ट्री को भी रोशन करती है. जी हां हम बात कर रहे हैं उन बॉलीवुड फिल्मों की जिनमें दिवाली के त्यौहार को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है. फिल्मों में इस त्यौहार को बखूबी सेलिब्रेट किया गया है जिनमें हमारी परंपरा और संस्कृति की एक खूबसूरत झलक नज़र आती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिनमें दिवाली के त्योहार को धूमधाम के साथ मनाया गया.

कभी खुशी कभी गम

साल 2001 में करण जौहर के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' का आइकॉनिक सीन तो आपको याद होगा, जिसमें जया बच्चन हाथ में थाली लिए  शाहरुख खान का इंतजार करती हैं. ये दिन दिवाली का था जिसे फिल्म में सेलिब्रेट भी किया गया था. इस फिल्म में दिवाली ही नहीं बल्कि करवा चौथ के त्योहार को भी बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया था.

मोहब्बतें 

साल 2000 में यशराज प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी फिल्म 'मोहब्बतें' में 4 स्टूडेंट की लव स्टोरी दिखाई गई है. इस फिल्म में पैरों में बंधन है गाने में दिवाली सेलिब्रेट की गई थी, जिसमें ऐश्वर्या राय, शाहरुख खान अमिताभ बच्चन, उदय चोपड़ा, जुगल हंसराज, जिमी शेरगिल, शमिता शेट्टी जैसे कई बेहतरीन कलाकार नजर आए थे.

Advertisement

वास्तव 

1999 में आई संजय दत्त की आईकॉनिक फिल्म वास्तव में फैमिली की इंपोर्टेंस को बताया गया था.  इस फिल्म में दीपों के त्यौहार को बखूबी फिल्माया और दर्शाया गया था. इस फिल्म में दिवाली ही वो मौका दिखाया गया है जब एक गैंगस्टर अपने घर वापस लौटता है. 

Advertisement

हम आपके हैं कौन 

1994 में सूरज बड़जात्या की फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में फैमिली ड्रामा भरपूर देखा गया, इसमें शादी से लेकर दिवाली तक कई त्योहारों के रंग नजर आए थे.  फिल्म मैं सलमान की भाभी के बच्चों की खुशी और दिवाली सेलिब्रेशन बेहद खूबसूरती से फिल्माया गया था. इस दौरान सलमान और माधुरी का गाना धिकतना उसी सेलिब्रेशन का हिस्सा है. 

Advertisement

चाची 420 

कमल हासन की आईकॉनिक फिल्म 'चाची 420' में भी दिवाली सेलिब्रेशन का एक बहुत ही मजेदार सीन दिखाया किया गया था. फिल्म में पटाखे की आवाज सुन दुर्गा प्रसाद बने अमरीश पुरी का पुल में गिरना  lलोगों को आज भी ठहाके लगाने पर मजबूर कर देता है.इस फिल्म में कमल हासन के अलावा तब्बू, अमरीश पुरी, ओम पुरी, जॉनी वॉकर, परेश रावल जैसे कई कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla
Topics mentioned in this article