बॉलीवुड की ऐसी 'जीरो बजट' फिल्म जिसे शूट करने में नहीं लगा था एक भी पैसा, मेकअप-लोकेशन-एक्टर सब थे फ्री

अब तक आपने कई बिग बजट फिल्मों के बारे में सुना होगा. बॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी हैं, जो 200 से लेकर 1000 करोड़ के बजट तक में बनी हैं. पर क्या आपने कभी कोई ऐसी फिल्म के बारे में सुना है, जिसे बनाने में एक रुपए का भी खर्च नहीं आया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

एक फिल्म बनाने में करोड़ों रुपए और हजारों लोगों की मेहनत लगती है. फिल्म अपना बजट निकाल पाने में सफल हो पाती है या नहीं, यह तो फिल्म रिलीज होने के बाद ही पता चल पाता है. अब तक आपने कई बिग बजट फिल्मों के बारे में सुना होगा. बॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी हैं, जो 200 से लेकर 1000 करोड़ के बजट तक में बनी हैं. पर क्या आपने कभी कोई ऐसी फिल्म के बारे में सुना है, जिसे बनाने में एक रुपए का भी खर्च नहीं आया. अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फ्री ऑफ कॉस्ट थी. 

बॉलीवुड की पहली जीरो बजट फिल्म 

इस जीरो बजट फिल्म का नाम था 'बेफिकर बेसहारे' जो साल 2017 में आई थी. यह समाज को एक मजबूत संदेश देने वाली एक हल्की-फुल्की रोमांटिक सिचुएशनल कॉमेडी फिल्म थी. इस फिल्म में 6 एमबीए छात्रों के जीवन को दिखाया गया था. इसमें दिखाया गया था कि एमबीए करने के दौरान और उसके बाद इन छात्रों के जीवन में क्या बदलाव आता है. इस फिल्म के डायरेक्टर और राइटर रुतविज वैद्य हैं. फिल्म के अधिकतर भागों की शूटिंग पुणे और कुछ भागों की शूटिंग मुंबई में हुई है.

बेफिकर बेसहारे को बनाने में नहीं लगा एक भी रूपया

रुतविज फिल्म के बारे में बात करते हुए कहते हैं, "एक प्रसिद्ध ट्रस्ट ने फिल्म का निर्माण करने की पेशकश की, लेकिन उनके कंडीशन सही नहीं थे. लेकिन मुझे पता था कि मुझे यह फिल्म बनानी है और मैंने अपना बेस्ट दिया". बता दें, यह भारतीय इतिहास में बनी पहली फिल्म है, जिसका बजट लगभग जीरो है. एक्टर से लेकर साउंड, एडिटिंग, स्टूडियोज, लोकेशन, मेकअप, केटरिंग सब फ्री ऑफ कॉस्ट है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह