यह ख़बर 01 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईबीएल : सायना की हॉटशॉट्स टीम बनी पहली चैम्पियन

आईबीएल : सायना की हॉटशॉट्स टीम बनी पहली चैम्पियन

हैदराबाद हॉटशॉट्स टीम पहली आईबीएल चैम्पियन बन गई है।

खास बातें

  • सायना नेहवाल के नेतृत्व में खेल रही हैदराबाद हॉटशॉटस टीम ने शनिवार को मुम्बई स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में अवध वॉरियर्स को हराकर 10 लाख डॉलर इनामी वोडाफोन इंडियन बैडमिंटन लीग (आईबीएल)-2013 के पहले संस्करण का खिताब जीत लिया।
मुम्बई:

सायना नेहवाल के नेतृत्व में खेल रही हैदराबाद हॉटशॉटस टीम ने शनिवार को मुम्बई स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में अवध वॉरियर्स को हराकर 10 लाख डॉलर इनामी वोडाफोन इंडियन बैडमिंटन लीग (आईबीएल)-2013 के पहले संस्करण का खिताब जीत लिया।

हॉटशॉटस ने खचाखचभरे स्टेडियम में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं उभरती हुई नायिका पीवी सिंधु की वॉरियर्स टीम को 3-1 से हराया।

हॉटशॉट्स ने महिला एकल, पुरुष युगल और दूसरा पुरुष एकल मैच जीते जबकि वॉरियर्स को पहले पुरुष एकल मुकाबले में ही जीत मिल सकी। दूसरे पुरुष एकल मैच के बाद हॉटशॉटस ने चूंकी 3-1 की अजेय बढ़त बना ली थी, लिहाजा पांचवां और अंतिम मैच नहीं खेला गया।

पुरस्कार राशि के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी लीग में छह फ्रेंचाइजी टीमों ने हिस्सा लिया और इसके मैच छह शहरों में खेले गए। दो सप्ताह के उतार-चढ़ाव के बाद हॉटशॉट्स ने सेमीफाइल में पुणे पिस्टंस को हराया जबकि वॉरियर्स ने मुम्बई मास्टर्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई। ज्वाला गुट्टा की क्रिश स्मैशर्स दिल्ली और पारूपल्ली कश्यप की बांगा बीट्स टीमों को निराशा हाथ लगी।

वॉरियर्स और हॉटशॉटस के बीच का फाइनल मुकाबला एक समय रोचक मोड़ पर जाता दिख रहा था क्योंकि वॉरियर्स के आरएमवी गुरुसाई दत्त ने दूसरे पुरुष एकल मैच में पहला गेम 21-10 से जीतने के बाद दूसरे गेम में भी अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन हॉटशॉट्स के अजय जयराम ने हार नहीं मानी और वापसी करते हुए दूसरा गेम 21-17 से आने नाम किया।

इसके बाद जयराम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और दत्त के हर एक प्रहार को सहते हुए तीसरे और निर्णायक गेम में 11-7 से जीत हासिल की। यह मैच 53 मिनट चला। इसके साथ ही हॉटशॉट्स ने खिताबी जंग में वॉरियर्स को पस्त कर दिया।

हॉटशॉट्स की शुरुआत हालांकि खराब रही थी। उन्हें पहले पुरुष एकल मैच में हार मिली थी। वॉरियर्स के के. श्रीकांत ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए हॉटशॉट्स के तानोंगसाक एस. को 21-12, 21-20 से हराया था।

एक समय तानोंगसाक दूसरे गेम में 8-14 से पीछे चल रहे थे लेकिन उन्होंने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए न सिर्फ बराबरी की बल्कि गेम प्वाइंट तक पहुंचे लेकिन 19-20 पर श्रीकांत ने गेम प्वाइंट बचाते हुए अपने लिए मैच प्वाइंट का मौका बनाया और फिर उसे हासिल भी कर लिया।

इसके बाद हॉटशॉट्स की आयकन सायना ने कमान अपने हाथ में लेते हुए विपक्षी टीम की आयकन सिंधु को बड़ी आसानी से 21-15, 21-7 से हराया। यह मैच 34 मिनट चला। सायना ने दिल्ली चरण में सिंधु को 21-19, 21-8 से हराया था। आईबीएल में सायना की यह लगातार सातवीं जीत है।

दूसरी ओर, सिंधु को आईबीएल में तीसरी हार मिली है। आईबीएल के अपने सफर में सिंधु ने जूलियन शेंक और टिने बायून जैसी दिग्गजों को हराया लेकिन वह देश की सबसे बड़ी स्टार सायना से दोनों मौकों पर हार गईं।

अब बारी हॉटशॉट्स की थी। पुरुष युगल जोड़ी ने अपनी आयकन की विपक्षी टीम की आयकन पर मिली हौसला बढ़ाने वाले जीत का फायदा उठाते हुए अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गोह वी शेम और वाह लिम खिम ने की पुरुष युगल जोड़ी ने वॉरियर्स के अपने अपने प्रतिद्वंद्वियों मथायस बोए और मार्किस किडो को 21-14, 13-21, 11-4 से हराया। यह मैच 42 मिनट चला।