यूपी विधानसभा चुनाव 2017 : बुंदेलखंड में अलग राज्‍य की मांग बना चुनावी मुद्दा

झांसी:

बुंदेलखंड क्षेत्र में मतदान से चार दिन पहले झांसी से बीजेपी सांसद और केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने एक अलग बुंदेलखंड राज्य की मांग को फिर उठा दिया है. एनडीटीवी से बातचीत में उमा भारती ने कहा कि वह 40 साल से एक अलग बुंदेलखंड राज्य का समर्थन करती रही हैं. और अब अलग बुंदेलखंड राज्य की मांग करने वाले लोगों को एक प्रस्तावित बुंदेलखंड राज्य बनाने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए. 2014 के चुनावों के दौरान उमा भारती ने यह आश्वासन दिया था कि बीजेपी के सत्ता में आने के छह महीने के भीतर एक अलग बुंदेलखंड राज्य बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, लेकिन इस पर अब तक पहल नहीं हुई है.

NDTV से एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत में उमा भारती ने बुंदेलखंड इलाके में वोटिंग से ठीक पहले एक अलग बुंदेलखंड राज्‍य की मांग कर इस मुद्दे पर बहस छेड़ दी है. शनिवार को झांसी में अपनी सभा में बीएसपी सुप्रीमो ने भी इस मुद्दे को जोरशोर से उठा दिया.

मायावती ने अपनी चुनावी सभा में कहा, 'जब तब एक अलग बुंदेलखंड राज्‍य नहीं बन जाता, बीएसपी ये मांग उठाती रहेगी, हम केंद्र सरकार पर दबाव बनाएंगे.'

उधर कांग्रेस ये आरोप लगा रही है उमा भारती दिल्‍ली में सत्ता में करीब 3 साल से हैं लेकिन मोदी सरकार ने इस पर कुछ नहीं किया. झांसी नगर से कांग्रेस-सपा के साझा प्रत्‍याशी राहुल राय कहते हैं, 'ये एक राजनीतिक जुमला है. 2014 के चुनाव में उमा भारती ने कहा था कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो वो एक अलग बुंदेलखंड राज्‍य के गठन की प्रक्रिया शुरू करेंगी लेकिन कुछ नहीं हुआ. इस बार फिर चुनाव से पहले इसे उठाया जा रहा है.'

उधर इलाके में चुनावों से पहले एक अलग बुंदेलखंड राज्‍य की मांग को लेकर लोगों में फिर उम्‍मीद बंधी है. दरअसल यूपी के इस सबसे पिछड़े इलाके में एक अलग बुंदेलखंड राज्‍य की मांग पिछले कई दशकों से उठती रही है. इस बार फिर चुनावों के दौरान ये एक राजनीतिक मुद्दा बन गया है. अब देखना होगा कि क्‍या इस बार इस मुद्दे पर बात आगे बढ़ पाती है या नहीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com