होम ऑनलाइन कैलकुलेटर कार लोन कैलकुलेटर
Advertisement

कार लोन कैलकुलेटर

बैंक और वित्तीय संस्थान लोगों को कार खरीदने के लिए निर्धारित समयावधि के लोन देते हैं. इसे ऑटोमोबाइल लोन के रूप में भी जाना जाता है. कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर एक आसान ऑनलाइन टूल है, जहां आप अपने कार लोन के लिए अनुमानित ईएमआई राशि जानने के लिए लोन राशि, महीनों की संख्या और ब्याज़ दर जान सकते हैं.

ऑनलाइन कार लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करने के लाभ

कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके, कोई कार लोन पर मासिक भुगतान या ईएमआई को समझ सकता है. एक कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर अनुमानित ईएमआई बताता है. कैलकुलेटर लोन के सभी डिटेल दिखाता है, जैसे मूल राशि का पुनर्भुगतान और चुकाई जाने वाली कुल ब्याज़ राशि, ताकि उपभोक्ता को फैसला लेने में मदद मिल सके.

अगर कार लोन चुकाने के लिए आप लंबे समय को चुनते हैं तो ईएमआई कम होगी. लेकिन उसमें ब्याज़ लागत अधिक होगी. कोई छोटी अवधि चुनकर अपने कार लोन का भुगतान तेज़ी से कर सकता है. हालांकि, जब आप छोटी अवधि चुनते हैं तो कार लोन की ईएमआई कुछ अधिक होती है.

कार लोन पर ब्याज़ दर क्या है?

कार लोन की ब्याज़ दरें देने वाले अलग-अलग बैंक या संस्थान में अलग-अलग होती हैं. इनकी वार्षिक दरें 7 प्रतिशत तक कम हैं और अधिकतम पुनर्भुगतान अवधि 8 साल है. कई प्रमुख वित्तीय संस्थान काफी कम कीमतों पर कार लोन देते हैं, इसीलिए यह जरूर कम्पेयर करें कि उनमें से कौन सबसे कम ब्याज़ पर लोन देता है. यहीं पर कार लोन कैलकुलेटर काम आता है.

कार लोन पर 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज़ एक अच्छी दर है, क्योंकि उधार लेने की लागत में काफी वृद्धि हुई है. अधिकांश करदाताओं के साथ, यह कार लोन पर सबसे कम ब्याज़ दर होगी.

क्या कार लोन जल्दी चुकाया जा सकता है?

टर्म से पहले कार लोन का भुगतान करना एक स्मार्ट कदम है, क्योंकि यह वित्तीय देनदारी को कम करता है. हालांकि, लोन देने वाले कभी-कभी प्री-पेमेंट पेनल्टी वसूलते हैं, क्योंकि जब कोई लोन जल्दी चुकाया जाता है तो उन्हें कम ब्याज़ मिलता है. कोई कार लोन कैलकुलेटर का उपयोग यह समझने के लिए कर सकता है कि क्या जल्दी भुगतान पर ब्याज़ की कोई बचत होगी और कितनी.

आंशिक पूर्व भुगतान के मामले में, यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि आपके द्वारा किया गया कोई भी अतिरिक्त भुगतान मूलधन की ओर जाता है. मूल राशि के खिलाफ पूर्व भुगतान को कम करने के बजाय, वित्तीय संस्थान उन भुगतानों को ब्याज़ जैसी अन्य लागतों की ओर मोड़ सकते हैं.

साथ ही, यदि आप डाउन पेमेंट के रूप में या अपने लोन के मूलधन के आंशिक पूर्व भुगतान के रूप में अतिरिक्त भुगतान करते हैं, तो ईएमआई कम होगी, क्योंकि आपके द्वारा पूरी तरह से बकाया राशि भी कम हो जाती है.

डाउन पेमेंट और ईएमआई राशि के बीच सीधा संबंध है, क्योंकि डाउन पेमेंट जितना अधिक होगा, उधार ली गई राशि उतनी ही कम होगी और इसलिए ईएमआई कम होगी.

इसी तरह, यदि आप अपने मूलधन का पार्ट प्री-पेमेंट करते हैं, तो उधार ली गई बकाया राशि कम हो जाती है और ईएमआई या चुकाने के समय को कम करने के लिए कोई अपने कार लोन को फिर से तय कर सकता है.

© COPYRIGHT NDTV CONVERGENCE LIMITED 2023. ALL RIGHTS RESERVED.

Subscribe for notifications