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बॉडी मास इन्डेक्स (बीएमआई) कैलकुलेटर

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) शरीर की ऊंचाई से वज़न के अनुपात को दिखाने और यह निर्धारित करने का साधन है कि क्या कोई व्यक्ति अपने स्वस्थ वज़न पर है या उसे अपना वज़न कम या ज़्यादा करने की ज़रूरत है. एक व्यक्ति की ऊंचाई और वज़न के अलावा, गणना में उम्र को भी ध्यान में रखा जाता है. बीएमआई कैलकुलेटर का एक सामान्य संकेतक के रूप में उपयोग किया जाता है, ताकि यह आकलन किया जा सके कि किसी व्यक्ति के पास उसकी ऊंचाई के अनुरूप स्वस्थ शरीर का वज़न है या नहीं.

बीएमआई क्या है?

बीएमआई (BMI) का मतलब बॉडी मास इंडेक्स है. एक व्यक्ति के बीएमआई की गणना उसके वज़न को किलोग्राम में मीटर में ऊंचाई के वर्ग से विभाजित करके की जाती है. यह गणना करने का एक प्रभावी और आसान तरीका है कि कोई व्यक्ति अपने आदर्श वज़न पर है या नहीं.

बीएमआई किसी व्यक्ति के वसा की मात्रा और यदि किसी परिवर्तन की ज़रूरत है, तो उसे बताता है. कोई शख्स मोटा है, वज़न कम है, वज़न अधिक है या अपने आदर्श वज़न पर है, यह उसकी गणना करने में सक्षम है. यह अन्य बीमारियों के जोखिम को मापने में भी मदद करता है. बहुत ज्यादा वज़न वाले व्यक्ति को विभिन्न पुरानी और जीवनशैली संबंधी बीमारियों का शिकार बना सकता है. जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियां मोटापे से जुड़ी होती हैं, जबकि कम वज़न होना भी सेहत के लिए खतरा पैदा करता है.

पुरुषों और महिलाओं के लिए आदर्श बीएमआई क्या है?

बीएमआई की गणना 20 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए समान रहती है. बीएमआई की गणना किसी दिए गए व्यक्ति की ऊंचाई और वज़न के आधार पर की जाती है. पुरुषों और महिलाओं के लिए आदर्श बीएमआई रेंज 18.5 से 24.9 के बीच है. 18.5 से नीचे की BMI को कम वज़न माना जाएगा, जबकि 25.0 और उससे अधिक को अधिक वज़न माना जाएगा. 30.0 और उससे अधिक के बीएमआई को मोटापा माना जाता है.

यह सीमा विस्तार है, जहां आपको आपकी ऊंचाई के अनुसार इस सीमा पर रखा गया है, यह आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है कि आप स्वस्थ वज़न पर हैं या नहीं.

बीएमआई कैटेगरी

18.5 से कम - कम वज़न

18.5 से 24.9 - सामान्य

25.0 से 29.9 - अधिक वज़न

30.0 और ज्यादा - मोटापा

बीएमआई फॉर्मूला

इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स (एसआई) और यूएस कस्टमरी सिस्टम (यूएससी) के अनुसार बीएमआई की गणना के लिए सूत्र नीचे दिए गए हैं.

बीएमआई = वज़न ÷ ऊंचाई मीटर वर्ग में

मीट्रिक इकाइयां : बीएमआई = वज़न (किलो) ÷ मीटर वर्ग में ऊंचाई

अमेरिकी इकाइयां : बीएमआई = वज़न (पौंड) ÷ इंच वर्ग में ऊंचाई * 703

आपको अपना वज़न किलोग्राम में मापना चाहिए और फिर अपनी ऊंचाई को मीट्रिक रूप में वर्ग करना चाहिए. अब, अपने वज़न को किलोग्राम में अपनी ऊंचाई के वर्ग मीटर में विभाजित करें. यह प्रक्रिया आपको अपने बीएमआई की गणना करने में मदद कर सकती है. एक बार जब आप इस संख्या की गणना कर लेते हैं, तो यह भार श्रेणियों में से एक के अंतर्गत आ जाएगा.

ध्यान दें कि बीएमआई आपके स्वास्थ्य और फिटनेस स्तर का एकमात्र मार्कर नहीं हो सकता. यह बेहतर ढंग से समझने के लिए किसी स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना हमेशा आदर्श होता है कि आप सही वज़न पर हैं या नहीं और ऐसे कारण, जो आहार और जीवनशैली के अलावा आपके वज़न को प्रभावित कर सकते हैं.

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