यह ख़बर 09 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

वीके मल्होत्रा लगातार 40वें साल तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष

खास बातें

  • विजय कुमार मल्होत्रा को 80 साल की उम्र में लगातार 40वें साल भारतीय तीरंदाजी संघ का अध्यक्ष चुना गया है।
नई दिल्ली:

विजय कुमार मल्होत्रा को दोबारा भारतीय तीरंदाजी संघ का अध्यक्ष चुन लिया गया। उन्होंने तीन बार स्थगित होने के बाद हुए चुनावों में असम इकाई के उपाध्यक्ष बीवीपी राव को हराया।

मल्होत्रा ने चुनावों में राव को 72 . 20 से हराया। वह 1973 से इस पद पर बने हुए हैं। आज से पहले आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष मल्होत्रा को इस पद पर निर्विरोध चुना जाता रहा है।

पूर्व आईएएस और संयुक्त राष्ट्र संघ अधिकारी तथा अब क्लीन स्पोर्ट्स इंडिया के समन्वयक ने मल्होत्रा पर आरोप लगाया था कि वे ऐसे लोगों को संघ से जोड़ रहे हैं, जिनका तीरंदाजी से कोई लेना-देना नहीं है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेशों के मुताबिक, निर्वाचन अधिकारी न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) जेडी कपूर ने जो निर्वाचक मंडल घोषित किया था उसमें 102 सदस्य थे। प्रत्येक राज्य इकाई के पास तीन जबकि प्रत्येक संगठन..खेल बोर्ड के पास एक मत था।

एएआई चुनाव विवादों से भरे थे, जो इन्हें तीन बार स्थगित किया गया। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मल्होत्रा के खिलाफ धोखेबाजी के आरोप लगने के बाद निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचक मंडल की घोषणा करने को कहा था। निर्वाचक मंडल में अब उत्तर पूर्व राज्य अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा भी शामिल हैं, जिन्हें पहले एएआई ने वोटिंग अधिकार नहीं दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वकील राहुल मेहरा की याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय में अब भी लंबित है, जिसमें उन्होंने अदालत से प्रार्थना की थी कि एएआई के चुनाव का संचालन राष्ट्रीय खेल विकास संहिता के तहत किया जाएगा, जिसमें आयु और कार्यकाल को सीमित करने संबंधी प्रावधान हैं।