यह ख़बर 02 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

डोपिंग मामले में आर्मस्ट्रांग पर चलेंगे दो और मुकदमे

खास बातें

  • टूर द फ्रांस प्रतियोगिता के दौरान मादक पदार्थों के सेवन करने वाले साइकिल चालक लांस आर्मस्ट्रांग को दो और मुकदमों का सामना करना पड़ेगा। वह सात बार इस प्रतियोगिता के विजेता रहे हैं।
वाशिंगटन:

टूर द फ्रांस प्रतियोगिता के दौरान मादक पदार्थों के सेवन करने वाले साइकिल चालक लांस आर्मस्ट्रांग को दो और मुकदमों का सामना करना पड़ेगा। वह सात बार इस प्रतियोगिता के विजेता रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, द असैपटेंस इंशोरेंस कंपनी और टेलविंड स्पोर्ट्स कार्पोरेशन ने शुक्रवार को आर्मस्ट्रांग पर दो मुकदमे दायर किए हैं।

इन कंपनियों का दावा है कि आर्मस्ट्रांग ने साल 1999, 2000 और 2001 में रेस के दौरान अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए दवाओं का प्रयोग किया था।

असैपटेंस इंशोरेंस कंपनी ने अब आर्मस्ट्रांग से इन तीन जीतों के दौरान बोनस के रूप में 30 लाख डॉलर जो राशि दी थी, उसको वापस करने की मांग की है।

इससे पहले, आर्मस्ट्रांग पर सरकार, टेक्सास इंशोरेंश कंपनी एससीए और ब्रिटिश अखबार संडे टाइम्स भी मुकदमे दायर कर चुकी है।

आर्मस्ट्रांग से पिछले साल वर्ष 1998 से सभी प्रतियोगिताओं के परिणाम और सात टूर खिताबों को वापस ले लिया गया था।

अमेरिका की डोपिंग निरोधी एजेंसी की जांच में यह पाया गया था कि उन्होंने यूएस पोस्टल सर्विस टीम के परिष्कृत डोपिंग कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद इनसे ये सभी खिताब वापस ले लिए गए थे।

कई वर्षों तक इस बात से इनकार करने के बाद, आखिरकार, जनवरी में आर्मस्ट्रांग ने ओप्रा विन्फ्रे के साथ एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान नशीली दवाओं के सेवन की बात कबूल की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आर्मस्ट्रांग ने कहा था कि उन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान रक्त डोपिंग संचारण मिश्रण, रक्तचाप बढ़ाने वाले ईपीओ और टेस्टोस्टेरोन का प्रयोग किया था।