आर्यभट्ट से चंद्रयान-3 तक, ISRO के 6 सफल मिशन

Story created by Renu Chouhan

23/08/2024

आज की जनरेशन सिर्फ चंद्रयान 3 की सफलता के बारे में जानती है, लेकिन आपको बता दें इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइज़ेशन यानी ISRO इससे पहले भी कई मिशन में सफलता पा चुका है.

Image Credit: isro.gov.in

आज यहां जानिए ऐसे ही 6 सफल मिशन के बारे में, जो ISRO की देन है.

Image Credit: isro.gov.in

आर्यभट्ट, 1975- ये भारत की पहली सैटेलाइट थी, जो 19 अप्रैल, 1975 में लॉन्च की गई थी. इसे बनाया ISRO ने लेकिन लॉन्च सोवियत यूनियन ने किया था. आपको 2 रुपये के नोट पर इस सैटेलाइट की तस्वीर देखने को मिल जाएगी.

Image Credit: isro.gov.in

INSAT, 1983- ISRO की देन है ये इंडियन नेशनल सैटेलाइट सिस्टम, जो एशिया-पेसिफिक एरिया की सबसे बड़ा कॉम्यूनिकेशन सैटेलाइट सिस्टम है. इसी के जरिए हमें मौसम का हाल, टीवी नेटवर्क्स और आने वाली आपदा आदि के बारे में पता चलता है.

Image Credit: isro.gov.in

GSAT सीरीज़, 2001- जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट सीरीज़, ISRO के इस सैटेलाइट का काम है ग्रहों का डेटा कलेक्ट करना, वहां की बेहतर वीडियो और ऑडियो को कैप्चर करना. आज भी इसरो के 18 जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट ऊपर घूर रहे हैं. हाल ही में 2020 में GSAT 30 लॉन्च किया गया था.

Image Credit: isro.gov.in

चंद्रयान 1, 2008- ये भारत का पहला चांद पर पहुंचने का मिशन था, जिसे 22 अक्टूबर 2008 में लॉन्च किया गया था. ISRO के इसी मिशन ने पूरी दुनिया का चांद पर पानी होने की बात बताई.

Image Credit: isro.gov.in

मार्स ऑरबिट मिशन, 2014- ये ISRO का पहला अंतरग्रहीय मिशन था, जिसमें अपनी पहली ही कोशिश में वो रेड प्लैनेट मार्स पर पहुंच गया. इस ऑर्बिट का काम था चांद के चारों कोनों पर चक्कर लगाना. 6 महीने इस मिशन का समय था लेकिन ये ऑर्बिट 7 सालों तक एक्टिव रहा.

Image Credit: isro.gov.in

चंद्रयान 3, 2023- चंद्रयान 2 मिशन की सफलता के बाद इस मिशन को लॉन्च किया गया. जिससे चांद के साउथ पोलर पर लैंड करने वाला भारत पहला देश बन गया. इसी सफलता के साथ ही साल 2024 में भारत में 23 अगस्त को पहला नेशनल स्पेस डे मनाया जाएगा.

Image Credit: isro.gov.in

इसके अलावा 125 स्पेसक्राफ्ट मिशन, 432 फॉरेन सैटेलाइटि्स, 97 मिशन लॉन्च आदि जैसे बहुत सारे काम ISRO के ही नाम हैं.

Image Credit: isro.gov.in

और देखें

चाणक्य ने बताया दिन में किसे सोना चाहिए और किसे नहीं

चाणक्य ने बताया किस शख्स के बिना कभी ट्रैवल नहीं करना चाहिए

चाणक्य नीति के मुताबिक ये लोग होते हैं आपके सच्चे 'शुभ चिंतक'

23 अगस्त को क्यों मनाया जा रहा है पहला नेशनल स्पेस डे?

Click Here