28 सितंबर : 'सुर साम्राज्ञी' लता मंगेशकर का इंदौर में आज ही हुआ था जन्म

Story created by Renu Chouhan

28/09/2024

देश-दुनिया के इतिहास में 28 सितंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार है-

Image Credit : Openart

1542 में कैलिफोर्निया के खोजकर्ता रोड्रिग्ज कैब्रिलो ने सैन डिएगो कहे जाने वाले इलाके के नजदीक कदम रखा और वेस्ट कोस्ट पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बने.

Image Credit: Openart

1837 में बहादुर शाह जफर को मुगल सम्राट बनाया गया. हालांकि, उस समय तक मुगल सल्तनत काफी बिखर चुकी थी और वह नाम के ही सम्राट रह गए थे.

Image Credit: X/ParimalSuklaba1

1920 में शिकागो व्हाइट सॉक्स बेसबाल टीम के आठ सदस्यों को निर्णायक मंडल ने 1919 की विश्व श्रृंखला में घूस लेकर सिनसिनाटी रेड्स से हार जाने का दोषी ठहराया.

Image Credit: X/BiswajitThongam

1929 में ‘स्वर कोकिला' लता मंगेशकर का इंदौर में जन्म. अपनी बेहतरीन आवाज के दम पर वह आठ दशक तक अपने गीतों के मोतियों से उन्होंने संगीत के खजाने को समृद्ध बनाया.

Image Credit: X/mangeshkarlata

1947 में अवामी लीग की नेता और बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का जन्म. पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के तुंगीपारा में जन्मीं शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापकों में से एक शेख मुजीबुर रहमान की पुत्री हैं.

Image Credit: X/narendramodi

2000 में इज़राइल के कट्टरपंथी विपक्षी नेता एरियल शेरोन के अल अक्सा मस्जिद आने से नाराज पूर्वी यरूशलम के फलस्तीनियों ने विरोध स्वरूप पुलिस के साथ संघर्ष किया.

Image Credit: Unsplash

2016 में पोलैंड में जन्मे इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री शिमोन पेरेज का निधन. पेरेज को 1993 में इजराइल सरकार और फलस्तीनी मुक्ति संगठन के बीच हुई ओस्लो संधि में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए 1994 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Image Credit: X/shimon peres

2008 में स्पेसएक्स ने फाल्कन-एक का सफल प्रक्षेपण किया. यह पहली ऐसी निजी कंपनी थी, जिसने तरल ईंधन वाले रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजने में सफलता हासिल की.

Image Credit: Unsplash

2018 में उच्चतम न्यायालय ने केरल के सबरीमाला स्थित अयप्पा स्वामी मंदिर में एक खास आयुवर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी हटाते हुए सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी.

Image Credit: Unsplash

2020 में आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच नागोरनो-कारबाख इलाके को लेकर लड़ाई शुरू हुई.

Image Credit: Unsplash

और देखें

अंतरिक्ष में जाकर एस्ट्रोनॉट्स की क्यों बढ़ जाती है हाइट?

भारत की इकलौती नदी जो उलटी बहती है?

भारत की सबसे साफ नदी, मानो हवा में तैरती हो नाव

आखिर बादलों में क्यों चमकती है बिजली?

Click Here