29 सितंबर : भारत ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' कर आतंकवादियों को सिखाया सबक

Story created by Renu Chouhan

29/09/2024

देश दुनिया के इतिहास में 29 सितंबर की तारीख पर दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार है:-

Image Credit : Openart

1942 में मातंगिनी हाजरा की 72 वर्ष की आयु में बंगाल के तमलुक में अगस्त आंदोलन में कांग्रेस के जुलूस का नेतृत्व करते हुए गोली मारकर हत्या कर दी गई.

Image Credit: Openart

1938 में पोलैंड ने टेश्चेन पर अपना अधिकार दोहराया. प्रथम विश्व युद्ध के बाद इस संपन्न इलाके को पोलैंड और चेकोस्लोवाकिया के बीच बांट दिया गया था. इस क्षेत्र पर अधिकार को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में खिंचाव बना रहा.

Image Credit: Unsplash

1959 में भारत की आरती साहा ने ‘इंग्लिश चैनल' को तैरकर पार किया. ऐसा करने वाली वह एशिया की पहली महिला बनीं. आरती ने 19 बरस की आयु में इस खतरनाक यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा किया.

Image Credit: X/sureshpprabhu

1961 में ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड का जन्म. वेल्स में जन्मीं जूलिया 2010 में ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री बनीं.

Image Credit: X/JuliaGillard

1962 में कलकत्ता में बिरला तारामंडल की शुरुआत.

Image Credit: Unsplash

1970 में यूनियन कार्बाइड ने बम्बई स्थित अपने केमिकल्स एंड प्लास्टिक्स संयंत्र में पहला जलशोधन संस्थान स्थापित किया. इसमें साफ किए जाने वाले सीवेज के पानी को औद्योगिक कार्यों में इस्तेमाल किया जाना था.

Image Credit: Unsplash

1977 में भारत और बांग्लादेश ने गंगा नदी जल बंटवारे पर एक संधि पर हस्ताक्षर किए.

Image Credit: Unsplash

1988 में चैलेंजर के दुर्घटनाग्रस्त होने के ढाई साल के बाद अमेरिका ने अपना पहला मानव युक्त अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया.

Image Credit: Unsplash

2016 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक कर घुसपैठ की फिराक में सीमा के इर्द -गिर्द छिपे आतंकवादियों के ठिकाने पर हमला करने का दावा किया.पाकिस्तान ने भारत के दावे का खंडन किया.

Image Credit: Unsplash

2020 में कुवैत के अमीर (शासक) शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का 91 वर्ष की उम्र में इंतकाल हो गया, वह 2006 में कुवैत के अमीर बने थे.

Image Credit: X/MohamedBinZayed

2023 में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के महिला आरक्षण विधेयक को अपनी मंजूरी देने के बाद विधि मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की. यह कानून लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण प्रदान करने का प्रावधान करता है.

Image Credit: X/rashtrapatibhvn

और देखें

अंतरिक्ष में जाकर एस्ट्रोनॉट्स की क्यों बढ़ जाती है हाइट?

भारत की इकलौती नदी जो उलटी बहती है?

भारत की सबसे साफ नदी, मानो हवा में तैरती हो नाव

आखिर बादलों में क्यों चमकती है बिजली?

Click Here