Created By- Subhashini Tripathi

रागी आटा खाने से क्या होता है

Image credit: Pexels

अमूमन लोग गेहूं के आटे से बनी रोटी को ही अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करते हैं जबकि रागी की रोटी वजन तेजी से कम करने में मदद कर सकती है.

 Image credit: Pexels

रागी में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है. यह एसिड आपकी भूख को कम कर देता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. 

Image credit: Pexels

वहीं, जिनके शरीर में कैल्शियम की कमी है उनके लिए भी रागी की रोटी बहुत लाभकारी है. क्योंकि इसमें कैल्शियम भी उच्च मात्रा में पाई जाती है. जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) है उन्हें तो इसकी रोटी जरूर डाइट में शामिल करनी चाहिए.     

Image credit: Pexels

 बेहतर है कैल्शियम की गोली खाने की बजाए आप रागी की रोटी खाएं. आपको बता दें कि 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो कि हड्डियों के विकास और उन्हें मजबूती देने के लिए पर्याप्त माना जाता है.

Image credit: Pexels

यही नहीं रागी के आटे की रोटी में मौजूद डाइट्री फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करती है. इसको खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहते हैं. रागी का सेवन आपको चिंता, अनिद्रा और अवसाद से निपटने में भी मदद कर सकता है.

Image credit: Pexels

आप रागी की रोटी खाने के अलावा इससे चिला, इडली, हलवा और डोसा भी बना सकते हैं. एक बात का ध्यान और रखें बहुत ज्यादा रागी का सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.     

और देखें

विंटर में पिंक ग्लो के लिए स्किन केयर रूटीन में शामिल करें एप्पल से बने ये बेहतरीन फेस मास्क

Beauty Tips: ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये चीजें

इन ड्रिंक्स के साथ करें Weight Control, रोजाना गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये चीजें

Winter Hair Fall Tips: सर्दियों में होता है काफी ज़्यादा हेयर फॉल? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Click Here