Created By- Subhashini Tripathi

अजवाइन काढ़ा पीने के क्या हैं फायदे

Image credit: Pexels

 किचन में रखे इस मसाले का आप काढ़ा बनाकर पीते हैं, तो फिर आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलेंगे. जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

 Image credit: Pexels

 इसको पीने से त्वचा में लोच रहती है. सेलेरी में अच्छी मात्रा में पानी होता है जिससे स्किन चमकदार होती है. इससे रूखापन दूर होता है. यह रंगत को भी निखारने का काम करता है. 

Image credit: Pexels

सेलेरी में फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को दूर करते हैं. इससे आंख के नीचे नजर आने वाले काले घेरे कम होते हैं और फाइन लाइन दूर होती है. 

Image credit: Pexels

अजवाइन को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं, यह त्वचा (Skin) को चमकदार बनाएगा. इस ड्रिंक का सेवन करने से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं और त्वचा हेल्दी रहती है.

Image credit: Pexels

अजवाइन के बीज रूके पीरियड को लाने में मदद करते हैं. इससे शरीर में जमा टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल आते हैं. यह बीज पीरियड क्रैंप को रोकने में भी मदद करता है. 

Image credit: Pexels

इन छोटे-छोटे बीजों में प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पाचन संबंधी समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन सबसे कारगर उपायों में से एक माना जाता है.

और देखें

विंटर में पिंक ग्लो के लिए स्किन केयर रूटीन में शामिल करें एप्पल से बने ये बेहतरीन फेस मास्क

Beauty Tips: ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये चीजें

इन ड्रिंक्स के साथ करें Weight Control, रोजाना गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये चीजें

Winter Hair Fall Tips: सर्दियों में होता है काफी ज़्यादा हेयर फॉल? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Click Here