Image Credit: Unsplash

Byline: Deeksha Singh

इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए पपीता

पपीता एक पौष्टिक फल है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, खासकर तब जब इसे ज्यादा मात्रा में खाया जाए या कुछ कंडीशंस में इसका सेवन किया जाए.

Image Credit: Unsplash

आइए जानते हैं किन लोगों के लिए पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए और इससे होने वाले नुकसान.

Image Credit: Unsplash

पपीता में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाता है, लेकिन अधिक मात्रा में खाने से दस्त (Diarrhea) और पेट में ऐंठन (Cramps) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

डाइजेशन

Image Credit: Unsplash

कुछ लोगों को पपीता खाने से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, रैश, सूजन, चक्कर आना, या सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खासकर वे लोग जिन्हें लेटेक्स (Latex) से एलर्जी होती है.

एलर्जी

Image Credit: Unsplash

गर्भवती महिलाओं को अधपके या कच्चे पपीते से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें पपेन (Papain) और लेटेक्स होते हैं, जो गर्भाशय के संकुचन को बढ़ा सकते हैं और गर्भपात का जोखिम बढ़ा सकते हैं.

प्रेगनेंसी

Image Credit: Unsplash

पपीते में नेचुरल शुगर (Sugar) होती है, जो कि डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए समस्या पैदा कर सकती है. इसका ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को इसे नियंत्रित मात्रा में ही खाना चाहिए.

शुगर लेवल

Image Credit: Unsplash

पपीते में विटामिन C की अधिकता होती है, जो ऑक्सालेट (Oxalate) में परिवर्तित हो सकता है. अधिक मात्रा में ऑक्सालेट किडनी स्टोन (Kidney Stones) का कारण बन सकता है

किडनी में पथरी

Image Credit: Unsplash

पपीते में गोइट्रोजेन्स (Goitrogens) होते हैं, जो थायरॉइड ग्रंथि के कार्य में बाधा डाल सकते हैं. थायरॉइड की समस्या वाले लोगों को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

थायरॉइड 

Image Credit: Unsplashed

और देखें

कोलेस्ट्रॉल : लक्षण और उपाय

पैर की सूजन से छुटकारा

आंवला और शहद खाने के फायदे

ब्रेन पावर बढ़ाने वाले फूड्स

Image Credit: Getty

ndtv.in/health