Byline- Seema Thakur

भारत की इन जगहों पर हैं महादेव के 12 ज्योतिर्लिंग

Image credit: Pexels

माना जाता है कि महादेव पृथ्वी पर ज्योतिर्लिंग स्वरूप में विद्यमान हैं. भारत की अलग-अलग जगहों पर ये ज्योतिर्लिंग विद्यमान हैं जिनके दर्शन भर से ही मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है. 

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग को पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है. कहते हैं यहां स्वयं चंद्रदेव ने महादेव को प्रसन्न करने के लिए तप किया था और चंद्रमा ने ही यहां शिवलिंग की स्थापना की थी. 

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मद्रास के कृष्णा नदी के किनारे स्थित है. यह श्रीशैल पर्वत पर स्थापित है और इस पर्वत को कैलाश पर्वत के समान दर्जा प्राप्त है. 

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित है. यहां की भस्म आरती अत्यधिक प्रचलित है. मान्यतानुसार यहां पूजा करने पर अकाल मृत्यु से मुक्ति मिल जाती है.

 Insta/12_jyotirlinga_darshan_

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा नदी के किनारे सह्याद्रि नामक पर्वत पर स्थित है. इस ज्योतिर्लिंग को मोटेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है.

 Insta/12_jyotirlinga_darshan_

मध्य प्रदेश के ॐकारेश्वर में स्थापित है ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग. यह ज्योतिर्लिंग नर्मदा नदी के तट पर स्थित है. 

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग झारखंड के देवघर में स्थित है. बाबा वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग को दुनियाभर में वैद्यनाथ धाम के नाम से भी जाना जाता है. 

Insta/kedarnath_swarg

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के सभी ज्योतिर्लिंगों में से सबसे ऊंचाई पर स्थित है. यह मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में है. 

Insta/trimbakeshwar__jyotirling

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के त्र्यंबकेश्वर में गोदावरी नदी के पास है. कहते हैं गौतम ऋषि और गोदावरी नदी ने महादेव को बुलाया था.

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

गुजरात के द्वारकाधाम में स्थित है नागेश्वर ज्योतिर्लिंग. भगवान शिव के कई नामों में से एक है नागेश्वर जिसका अर्थ है नागों के ईश्वर. 

Insta/kashi_vishwanath_jyotirlinga

विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग वाराणसी में है. वाराणसी का नाम काशी था इसलिए इस ज्योतिर्लिंग को काशी विश्वनाथ के नाम से भी जाना जाता है. 

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग तमिलनाडु में स्थापित है. मान्यतानुसार श्रीराम ने लंका पर विजय से पूर्व यहां शिवलिंग की स्थापना की थी.

Insta/12_jyotirlinga_darshan_

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में एलोरा गुफा के पास एक गांव में स्थापित है घृणेश्वर ज्योतिर्लिंग. यह महादेव का अंतिम ज्योतिर्लिंग है. 

और देखें

Raw Onion Side Effects: कच्चा प्याज खाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान

 ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये चीजें

Summer nail care: गर्मियों में न टूटेंगे, न ड्राई होंगे नेल्‍स

Night Skin Care: रात को सोने से पहले फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, सुबह खिल उठेगा चेहरा

Click Here