Byline - Subhashini Tripathi

यहां जानिए सूर्य ग्रहण की सही टाइमिंग

Image credit : pexels

सूर्य ग्रहण की टाइमिंग

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, सोमवार के दिन लगेगा. यह ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा, जो रात के करीब 2 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगा. 

Image credit : pexels

कहां-कहां दिखेगा

यह ग्रहण कनाडा, मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट्स, नीदरलैंड, कोलंबिया, कोस्टा रिका, क्यूबा, डोमिनिका, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, जमाइका, नॉर्वे, पनामा, निकारगुआ, रूस, पोर्तो रिको, सैंट मार्टिन, स्पेन, द बहामास, यूनाइटेड किंग्डम और वेनेजुएला समेत दुनिया के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा. 

Image credit : pexels

भारत में नहीं दिखेगा

आपको बता दें कि ग्रहण लगने से पहले सूतक काल (Sutak Kaal) शुरू हो जाता है और ग्रहण लगने के बाद तक रहता है. लेकिन भारत में नजर न आने के कारण सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

Image credit : pexels

लाइव स्ट्रीमिंग से देखें

हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत (India) के लोग इंटरनेट की सहायता से लाइव स्ट्रीमिंग जरूर देख सकते हैं. यह पिछले 50 सालों का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा. 

Image credit : pexels

लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

 अप्रैल में लगने वाला सूर्य ग्रहण पूर्ण (Total Solar Eclipse) होगा. जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है और पूरी तरह सूर्य को ढक लेता है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहते हैं. 

Image credit : pexels

आंशिक सूर्य ग्रहण

आंशिक सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूर्य के केवल एक हिस्से को ढकता है और इससे आकाश अंधकारमय नजर नहीं आता है. इस ग्रहण में सूर्य का केवल एक हिस्सा ही काला दिखता है. 

Image credit : pexels

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण में पृथ्वी के कुछ हिस्सों से आकाश अंधकारमय नजर आता है तो कुछ हिस्सों से आंशिक सूर्य ग्रहण नजर आता है. 

और देखें

‘दिल्ली की धूप दिल्ली...चावल'… Zara की शर्ट पर लिखे स्लोगन से चकराया लोगों का सिर

Monsoon में Makeup Remove करना अब होगा और भी आसान, अपनाएं ये Homemade Tips

Healthy Life Tips: हेल्दी और लंबी लाइफ के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये नियम

पेट में हो रही है Acidity या कब्ज़ ने कर दिया है जीना मुश्किल तो अपना लें ये नुस्खे, मिलेगा आराम

Click Here