Story created by Aradhana Singh

अगस्त 2024 में पड़ने वाले व्रत-त्योहार और रेसिपी

सावन का महीना शुरू होते ही त्योहारों की झड़ी लग जाती है. अगस्त के महीने में कई बड़े त्योहार आते हैं जैसे राखी, कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी आदि.

Image Credit: Unsplash

इस साल 2 अगस्त, श्रावण मासिक शिवरात्रि है. इस दिन भोले बाबा की पूजा का विधान है. आप व्रत कर रहे हैं तो साबूदाना खीर बना कर भोग में चढ़ा कर आप इसे खा सकते हैं.

Image Credit: Unsplash

श्रावण शिवरात्रि

हरियाली तीज का पर्व सावन मास में आता है, जो भगवान शिव व माता पार्वती की अराधना व उन्हें समर्पित उपवास करने के लिए बेहद पवित्र महीना माना जाता है.

Image Credit: Unsplash

हरियाली तीज

इस साल 8 अगस्त को है विनायक चतुर्थी. इस दिन श्री गणेश का विधिपूर्वक पूजन करने और व्रत रखने का विधान है. भगवान गणेश को आप मोदक का भोग लगा सकते हैं.

Image Credit: Unsplash

विनायक चतुर्थी

इस साल 9 अगस्त है नाग पंचमी. ये नाग देव की पूजा का पर्व है. इस दिन नाग यानि सर्प को दूध पिलाया जाता है.

Image Credit: Unsplash

नाग पंचमी

इस साल रक्षा बन्धन 19 अगस्त को है. इस दिन बहन अपने भाई के मस्तक पर टीका लगाकर रक्षा का बन्धन बांधती है. इस दिन घर पर तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

Image Credit: Unsplash

रक्षा बन्धन

इस साल 22 अगस्त को पड़ रहा है कजरी तीज का पर्व. कजरी तीज पर माता पार्वती की पूजा की जाती है और तरह-तरह के मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं.

Image Credit: Unsplash

कजरी तीज

इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को है. इस दिन विष्णु के आठवें अवतार, भगवान कृष्ण पैदा हुए थे. इस दिन भगवान कृष्ण को पंजीरी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है. 

Image Credit: Unsplash

कृष्ण जन्माष्टमी

और देखें

घर बैठे बनाए टेस्टी और हेल्दी Mango Smoothie

मसाला रवा इडली रेसिपी

गार्लिक बटर नान रेसिपी

फ्रिज की स्‍मैल से हैं परेशान, ये हैक्‍स ट्राई करके देखें 

click here