मौनी अमावस्या पर उमड़ा जनसैलाब, श्रद्धालुओं पर आसमान से बरसाए गए फूल, कैमरा में कैद हुआ खूबसूरत नज़ारा 

Story Created By: Aishwarya

संगम नगरी में माघ मेले के तृतीय स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर कई श्रद्धालुओं ने गंगा और पवित्र संगम में आस्था की डुबकी लगाई.

Image Credit: NDTV

Image Credit: NDTV

शुक्रवार की सुबह से ही संगम में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का सिलसिला शुरू हो गया था, जो पुण्य शाम तक चलता रहा. 

त्रिवेणी की पावन धारा में मुक्ति और पुण्य की कामना से संगम क्षेत्र में पहुंच रहे श्रद्धालुओं अभिनन्दन करने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा कराई गई. 

Image Credit: NDTV

त्रिवेणी में डुबकी लगाकर पावन रेत पर दान-पुण्य और पूजा के लिए लीन श्रद्धालुओं पर पुष्पों की पंखुड़ियों की वर्षा ने पूरे संगम क्षेत्र को अकल्पनीय अनुभूति से सराबोर कर दिया.

Image Credit: NDTV

डीआईजी माघ मेला राजीव रंजन मिश्रा के मुताबिक इस स्नान पर्व में दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई. 

Image Credit: NDTV

प्रशासन ने इसके लिए 786 हेक्टेयर में बसाए गए इस माघ मेला को 6 सेक्टर में बांटते हुए स्नान के लिए 12 स्नान  घाट बनाए  जिसमे 8 हजार फीट का रनिंग इलाका स्नान के लिए रखा गया था. 

Image Credit: NDTV

मेला क्षेत्र में आवागमन के लिए 6 पांटून पुल बनाए गए हैं. संगम से पास ही पार्किंग की व्यवस्था की गई थी जिससे श्रद्धालुओं को अधिक पैदल न चलना पड़े. 

Image Credit: NDTV

स्वच्छता और श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र में 21 हजार शौचालय बनाए गए और 36 वाटर एटीएम लगाए गए हैं. 

Image Credit: NDTV

साथ ही माघ मेला क्षेत्र में 2000 बेड की टेंट सिटी भी श्रद्धालुओ के ठहरने के लिए बनाई गई. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया.

Image Credit: PTI

श्रद्धालुओं के आवागमन में कोई परेशानी न हो इसके लिए रोडवेज की तरफ से 2800 सरकारी रोडवेज बसें भी चलाई गई.

Image Credit: ANI

संपूर्ण मेला क्षेत्र में 6000 के आसपास पुलिसकर्मी तैनात किए गए. मेला क्षेत्र में 14 पुलिस स्टेशन और 41 पुलिस चौकियां बनाई गई. 

Image Credit: NDTV

और देखें

मौनी अमावस्या: श्रद्धालुओं पर हुई फूलों की बारिश

नोएडा से तीर्थ नगरी अयोध्या के लिए बस सेवा शुरू

जानिए वेदर सैटेलाइट इनसैट-3डीएस के बारे में

आखिर वेलेंटाइन वीक में कैसे शामिल हुआ चॉकलेट डे

Click Here