Story Created By: Vivek Rastogi

10 साल से कम वक्त में दोगुनी होगी आपकी रकम, इस सरकारी योजना से

Image Credit: India Post

सभी नौकरीपेशा लोग आमतौर पर अपने सभी तरह के खर्चों के बीच किसी न किसी तरह कुछ बचत करने के बारे में ज़रूर सोचते हैं, और बचत करते भी हैं.

Image Credit: Vivek Rastogi

हमारे मुल्क में बचत के लिए जीवन बीमा पॉलिसियां खरीदना, PF या PPF में निवेश करना, NSC खरीदना, बैंक में FD करवाना आदि काफ़ी प्रचलित तरीके हैं.

Image Credit: Vivek Rastogi

लेकिन आज आपको बताते हैं, ऐसी सरकारी बचत योजना KVP के बारे में, जिसमें निवेश कर आप कुछ ही साल में दोगुनी रकम पा सकते हैं.

Image Credit: iStock

किसान विकास पत्र के तहत निवेशित राशि पर इस समय सरकार 7.5 प्रतिशत ब्याज अदा कर रही है, जिसे वार्षिक आधार पर कम्पाउंड किया जाता है.

Image Credit: iStock

योजना के तहत आपकी रकम 115 माह में दोगुनी हो जाती है, यानी आज निवेश करने पर नौ साल सात महीने बाद आपके हाथ में दोगुनी रकम आ जाएगी.

Image Credit: iStock

किसान विकास पत्र में न्यूनतम निवेश ₹1000 है, और कोई अधिकतम सीमा नहीं है, तथा ₹100 के गुणांक में किसी भी रकम को निवेश किया जा सकता है.

Image Credit: iStock

KVP में कोई भी वयस्क निवेश कर सकता है. एक से ज़्यादा खाते खोले जा सकते हैं. संयुक्त खाता भी खोलना संभव है, जिसमें तीन सदस्य हो सकते हैं.

Image Credit: iStock

किसी अवयस्क के लिए अभिभावक KVP में निवेश कर सकता है, तथा 10 वर्ष से अधिक आयु होने पर अवयस्क के नाम से ही KVP खरीदा जा सकता है.

Image Credit: iStock

PPF, सुकन्या समृद्धि योजना के विपरीत KVP में ब्याज और मैच्योरिटी की रकम टैक्सेबल होती है, यानी आपकी कमाई पर इनकम टैक्स देना होगा.

Image Credit: iStock

KVP उन बचत योजनाओं में शामिल है, जिन्हें सरकार संचालित करती है, और इन सभी योजनाओं के लिए ब्याज दर की समीक्षा हर तिमाही में की जाती है.

Image Credit: iStock

पैसा, निवेश, कमाई से जुड़ी अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें

Click Here