Image Credit: AFP

भारत ने आठवीं बार जीता एशिया कप, बने कई रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है. भारत ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया.

एशिया कप

Image Credit: AFP

यह मैच खत्म होते वक्त बची हुई गेंदों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है। टीम ने 263 गेंद बाकी रहते जीत हासिल कर ली. इससे पहले, टीम इंडिया ने केन्या को 2001 में 231 गेंद रहते हराया था.

भारत

Image Credit: AFP

फाइनल मैच में श्रीलंकाई टीम टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने 6.1 ओवर में 51 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली.

टीम इंडिया

Image Credit: AFP

यह भारत के खिलाफ किसी टीम का वनडे में सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले, वनडे में भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर बांग्लादेश के नाम था. बांग्लादेश की टीम 2014 में 58 रन पर ऑलआउट हुई थी.

टीम इंडिया

Image Credit: AFP

वनडे में गेंदों के लिहाज से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. टीम ने 263 गेंद बाकी रहते जीत हासिल कर ली. इससे पहले, टीम इंडिया ने केन्या को 2001 में 231 गेंद रहते हराया था.

टीम इंडिया

Image Credit: AFP

मोहम्मद सिराज ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के चामिंडा वास के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. सिराज ने 5 विकेट के लिए 16 गेंदें ली.

मोहम्मद सिराज

Image Credit: AFP

भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई बैटर जूझते नजर आए. टीम का कोई भी बैटर 20 का आंकड़ा पार नहीं कर सका. कुसल मेंडिस ने 17, जबकि दुशन हेमंथ ने 13 रन बनाए.

कुसल मेंडिस

Image Credit: AFP

मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द फाइनल चुना गया, इसके लिए उन्हें करीब 4 लाख रुपए की इनामी राशि मिली. सिराज ने यह रकम ग्राउंड्स स्टॉफ की टीम को डोनेट कर दी.

मोहम्मद सिराज

Image Credit: AFP

और देखें

Image credit: Getty

जानिए क्यों 2011 वर्ल्ड कप टीम में नहीं चुने गए थे 'हिटमैन' रोहित शर्मा ?

विराट कोहली एशिया कप में रच सकते हैं इतिहास

Asia Cup: रोहित शर्मा ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने

Asia Cup पर मंडराया कोविड-19 का ख़तरा, इस टीम के 4 खिलाड़ी हुए पॉजिटिव

क्लिक करें